Lockdown 5.0 में सभी आर्थिक गतिविधियां को मिल सकती है इजाजत, लेकिन माननी होंगी शर्तें

  • Lockdown 5 में काम पर लौटेगा भारत
  • सभी आर्थिक गतिविधियों को मिल सकती है इजाजत
  • गृहमंत्रालय ने दिये संकेत
  • अब Health और Economy चलेंगे साथ-साथ

By: Pragati Bajpai

Published: 30 May 2020, 05:24 PM IST

नई दिल्ली: कोरोना को हराने के लिए 24 मार्च की रात को प्रधानमंत्री मोदी ( pm modi ) ने पूरे देश में लॉकडाउन ( Full Lockdown ) घोषित कर दिया था। तब से 2 महीने पूरे हो चुके हैं लॉकडाउन का चौथा दौर शुरू हो चुका है। पिछले 2 महीने से देश भर में आर्थिक गतिविधियां ( economic activities ) बंद होने के कारण पूरे देश की हालत खराब है। ऐसे में पूरा देश जानना चाहता है कि कल खत्म हो रहे लॉकडाउन 4 को क्या एक बार फिर एक्सटेंड किया जाएगा और अगर हां तो आर्थिक गतिविधियों का क्या ? क्योंकि हर सेक्टर नौकरी पेशा बिजनेस मैन सभी काम करने की इजाजत मांग रहे हैं।

आपका 12 डिजिट वाला नंबर आधार हो जरूरी नहीं, UIDAI ने अलर्ट जारी कर बताया वेरीफाई करने का तरीका

खबर मिल रही है कि Lockdown 5.0 में सभी आर्थिक गतिविधियों को शुरू करने की इजाजत दी जा सकती है लेकिन हर आर्थिक यूनिट को गृहमंत्रालय Ministry of Home Affairs द्वारा जारी होने वाली गाइडलाइंस के अधीन काम करना होगा । यानि अगर देश में लॉकडाउन 5 आता भी है, तो भी आम लोगों को कई तरह की रियायत दी जायेगी ।

केंद्र सरकार की तरफ से ‘minimum baseline of restrictions’ तैयार किया जाएगा जिसके तहत सभी राज्यों को अपनी तरफ से हालात को मद्देनजर रखते हुए पाबंदियां बढ़ाने या घटाने की इजाजत होगी ।

शेयर बाजार निवेशकों के लिए अच्छी खबर, Long Term Capital Gain पर मिल सकती है छूट

रीलोकेशन की होगी इजाजत-

सरकार का फोकस Lockdown 5.0 में Red Zone और containment zones में होगा । इन क्षेत्रों में आने वाली कंपनियों को काम के लिए नई जगह तलाश करने की इजाजत होगी ताकि उन्हें काम न रोकना पड़े। अपनी सहूलियत के हिसाब से कंपनियां शिफ्ट या रीलोकेट कर सकती हैं। साफ शब्दों में कहें तो lockdown के अगले दौर में MHA की निगरानी में health और economy एक साथ आगे बढ़ेंगे।

यहां ध्यान देने वाली बात ये भी है कि पश्चिम बंगाल ( West Bengal ) की मुख्यमंत्री ममता बनर्जीने जूट मिल को खोलने की बात कही है वहीं दिल्ली सरकार ( Delhi Govt ) भी मॉल ( mall open ) और होटल खोलने की बात कह चुकी है तो कई राज्यों में एक जून से धार्मिक स्थलों को खोलने की भी खबर है।

pm modi coronavirus
Show More
Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned