पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था बिगड़ने से बौखलाए इमरान खान, मार्च में 92 फीसदी घटा आयात

पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था बिगड़ने से बौखलाए इमरान खान, मार्च में 92 फीसदी घटा आयात

Shivani Sharma | Publish: Jun, 10 2019 08:33:07 AM (IST) | Updated: Jun, 10 2019 10:08:00 AM (IST) अर्थव्‍यवस्‍था

  • फरवरी में हुए पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान से भारत में आयात इस साल मार्च में 92 फीसदी घट गया है
  • मार्च में पाकिस्तान का आयात 19.70 करोड़ रुपए (28.4 लाख डॉलर) रहा है
  • कॉमर्स मिनिस्ट्री ने हाल ही में आयात और निर्यात के आंकड़े जारी किए हैं

नई दिल्ली। फरवरी में हुए पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान से भारत में आयात इस साल मार्च में 92 फीसदी घट गया है। आतंकी हमले के बाद इस साल 16 फरवरी को पाकिस्तान के खिलाफ कड़ी आर्थिक कार्रवाई करते हुए भारत ने पड़ोसी देश से आयातित सभी वस्तुओं पर सीमा शुल्क बढ़ाकर 200 फीसदी कर दिया था। इस कारण से पाकिस्तान के आयात में काफी कमी आई है। मार्च में पाकिस्तान का आयात 19.70 करोड़ रुपए (28.4 लाख डॉलर) रहा है।


पाकिस्तान को हुआ भारी नुकसान

कॉमर्स मिनिस्ट्री से मिले आंकड़ों के मुताबिक पाकिस्तान से पिछले साल मार्च में करीब 240 करोड़ रुपए (3.46 करोड़ डॉलर) का आयात किया गया था, जिसमें इस साल काफी कमी आई है। इस साल मार्च में कुल 19.70 करोड़ रुपए (28.4 लाख डॉलर) में से 8.25 करोड़ रुपए (11.9 लाख डॉलर) का कपास आयात किया गया है। बता दें कि पड़ोसी देश से मार्च महीने में मुख्य रूप से जिंस आयात किया गया। इसमें प्लास्टिक, बुने कपड़े, परिधान के सामाल, कपड़ा, मसाला, रसायन आदि प्रोडक्ट शामिल हैं।


ये भी पढ़ें: Today Petrol Diesel price: लगातार पांचवे दिन पेट्रोल हुआ 13 पैसे सस्ता, डीजल के दाम 11 पैसे प्रति लीटर कम


भारत के निर्यात में भी आई कमी

वित्त वर्ष 2018-19 के दौरान पाकिस्तान से आयात 47 फीसदी घटकर 372 करोड़ रुपए (5.36 करोड़ डॉलर) रहा गया है। पुलवामा हमले का असर सिर्फ पाकिस्तान पर ही देखने को नहीं मिलता है बल्कि भारत को भी इसका काफी नुकसान उठाना पड़ा है। मार्च में भारतीय निर्यात भी करीब 32 फीसदी तक की गिरावट देखने को मिली है, जिसके बाद भारत का निर्यात 1,188 करोड़ रुपए पर आ गया है।

imports

भारत के निर्यात में वित्त वर्ष 2018-19 में हुई 7 फीसदी की बढ़ोतरी

आपको बता दें कि पूरे वित्त वर्ष 2018-19 के दौरान निर्यात 7.4 फीसदी बढ़कर 13.9 हजार करोड़ रुपए (200 करोड़ डॉलर) रहा है। भारत से निर्यात किए जाने वाले जिंसों में जैविक रसायन, कपास, परमाणु रिएक्टर, बॉयलर, प्लास्टिक उत्पाद, अनाज, चीनी, कॉफी, चाय, लौह और स्टील के सामाल तथा तांबा आदि शामिल हैं।


ये भी पढ़ें: अब से सभी किसानों को मिलेगा किसान सम्मान निधि का लाभ, सरकार ने जारी की अधिसूचना


दोनों देशों को हुआ नुकसान

आतंकी हमले से न सिर्फ पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को नुकसान हुआ है बल्कि भारत को काफी नुकसान हुआ है। पाकिस्तान के आयात के साथ-साथ भारत के निर्यात में भी गिरावट आई है। मार्च महीने में भारत को निर्यात में 32 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। वहीं, पाकिस्तान के आयात में 92 फीसदी की गिरावट आई है।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned