scriptअमरीकी सांसदों ने डोनाल्ड ट्रंप से की अपील, कहा- भारत का GSP दर्जा न खत्म किया जाए | us lawmakers appel t donald trum not to terminate India's GSP benifits | Patrika News

अमरीकी सांसदों ने डोनाल्ड ट्रंप से की अपील, कहा- भारत का GSP दर्जा न खत्म किया जाए

locationनई दिल्लीPublished: May 03, 2019 02:43:46 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

अमरीकी सांसदों ने भारत का GSP दर्जा खत्म न करने की अपील की
इससे अमरीका को भी हो सकता है भारी नुकसान
3 मई को खत्म हो रहा नोटिस का समय

ट्रंप और मोदी (फाइल फोटो)

ट्रंप और मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। अमरीका के 25 प्रभावशाली सांसदों के एक समूह ने अमरीकी व्यापार प्रतिनिधि ( USTR ) से सामान्य तरजीही व्यवस्था ( gps ) के तहत भारत को मिल रहे लाभों को खत्म करने के फैसले को टालने का आग्रह किया है। सरकार अगर इस फैसले को टाल देती है तो इससे भारत को काफी फायदा होगा। वहीं, आपको बता दें कि इस दर्जे को खत्म करने के लिए अमरीकी सरकार ने भारत को नोटिस देकर बताया था कि भारत का GSP दर्जा शुक्रवार को खत्म हो जाएगा।

अमरीका को भी हो सकता है नुकसान

अमरीकी सरकार के इस फैसले पर वहां के सांसदों ने कहा है कि अगर हम भारत का दर्जा खत्म कर देते हैं तो इससे अमरीकी कंपनियों द्वारा भारत में अपने निर्यात को बढ़ाने की कोशिश नाकाम हो सकती है। इससे अमरीका को भी भारी नुकसान हो सकता है।

डोनल्ड ट्रंप ने दी जानकारी

जनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ प्रीफरेंस ( GSP ) व्यापार में तरजीह देने वाली अमरीका की सबसे व्यापक और पुरानी योजना है और इसका उद्देश्य मनोनित लाभार्थी देशों के हजारों उत्पादों को शुल्क मुक्त एंट्री प्रदान कर आर्थिक विकास को बड़ावा देना है। राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने घोषणा में कहा था कि वह जीएसपी के तहत विकासशील राष्ट्र के रूप में भारत को मिल रहे लाभों को खत्म करना चाहते हैं।

ये भी पढ़ें: भारतीय नमक बना यूरोप और अमरीका के लिए वरदान, आखिर क्यों?


3 मई को खत्म हो रहा नोटिस का समय

सूत्रों से मिला जानकारी के अनुसार अमरीकी सरकार के द्वारा दी गई 60 दिनों की नोटिस की अवधि तीन मई को समाप्त हो रही है। नोटिस की अवधि खत्म होने की पूर्व संध्या पर 25 अमरीकी सांसदों ने ट्रंप को उनका फैसला बदलने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा दिया है।

अमरीकी सांसद ने सरकार से की अपील

अमरीका के सांसदों ने सरकार से कहा है कि भारत के लिए जीएसपी का लाभ खत्म करने से भारत में निर्यात की संभावनाओं का विस्तार करने के अमरीका की कंपनियों को भी नुकसान उठाना पड़ेगा। पिछले साल अप्रैल में यूएसटीआर ने घोषणा की थी कि उसकी भारत सहित कई देशों की जीएसपी पात्रता की समीक्षा करने की योजना है। उल्लेखनीय है कि चार मार्च, 2019 को यूएसटीआर ने कांग्रेस को बताया था कि नियमों का अनुपालन नहीं करने की वजह से वह भारत के जीएसपी दर्जे को खत्म करने का इरादा रखता है।
Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.
( ये न्यूज एजेंसी से ली गई है। )

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो