scriptCBSE ने सजेस्टिव कैलेंडर जारी कर स्कूलों से मांगा प्लान | CBSE asks schools to submit their plan for next educational year | Patrika News

CBSE ने सजेस्टिव कैलेंडर जारी कर स्कूलों से मांगा प्लान

locationजयपुरPublished: Nov 29, 2019 02:48:40 pm

‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ थीम पर प्लान करने होंगे इवेंट्स, असम की कला-संस्कृति के रंगों से रूबरू होंगे प्रदेश के स्टूडेंट्स

education news in hindi, education, govt school, cbse, cbse board, cbse board exam, cbse exam result, cbse exam

CBSE Board

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सैकंडरी एजुकेशन (CBSE) ने देशभर की स्कूलों को एक सजेस्टिव कैलेंडर जारी करते हुए उनसे साल भर का एक्टिविटी प्लान मांगा है। बोर्ड ने ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ थीम पर स्कूलों को अपने यहां एक्टिविटीज प्लान करने को कहा है। साथ ही हर स्टेट के लिए एक पार्टनर स्टेट भी तय किया है। राजस्थान का पार्टनर स्टेट असम को बनाया है। सीबीएसई एफिलिएटेड स्कूलों को 31 दिसंबर तक एनुअल एक्टिविटी प्लान बनाकर बोर्ड को भेजना होगा। साथ ही हर महीने के अंत में सभी एक्टिविटी इवेंट्स की रिपोर्ट बनाकर सीबीएसई से शेयर करनी होगी।

मंथली भेजनी होगी रिपोर्ट
CBSE एक्सपर्ट डॉ. संजय पाराशर ने बताया कि सीबीएसई ने हर महीने के अकॉर्डिंग कैलेंडर तैयार किया है। जिसे स्कूल्स अपने हिसाब से आयोजित करा सकते हैं। स्कूल्स को अगले साल नवंबर तक की प्लानिंग भेजनी होगी। सजेस्टिव कैलेंडर में बोर्ड ने एग्जाम, समर होलिडे, डे स्पेशल सहित कई बातों का ध्यान रखा है। स्कूलों को मंथ एंड में पूरी रिपोर्ट बनाकर बोर्ड की ऑफिशियल साइट पर दिए लिंक पर भेजनी होगी।

एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत जाएंगे असम
प्रदेश की सभी स्कूलों को असम के खान-पान और कल्चर से जुड़ी एक्टिविटीज भी करानी होगी। इसके पीछे बोर्ड का मकसद स्टूडेंट्स में दूसरों राज्यों के प्रति जानकारी बढ़ाना है। इन एक्टिविटीज में बच्चों को असम के कल्चर, फूड, रहन-सहन, हैरिटेज, इतिहास आदि के बारे में अवगत कराया जाएगा। वहीं असम के स्टूडेंट्स को राजस्थान के बारे में जानकारी दी जाएगी। स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत यहां के बच्चे असम भी जाएंगे और वहां की कला-संस्कृति के रंगों से रूबरू होंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो