CBSE, CISCE 12th Board Exam 2021: 12वीं की परीक्षा रद्द करने की मांग पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज, पढें डिटेल

CBSE, CISCE 12th Boards Exam 2021: सीबीएसई और सीआईएससीई की 12वीं कक्षा की परीक्षाओं को रद्द करने की मांग पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। अधिवक्ता ममता शर्मा ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर 12वीं की परीक्षा रद्द करने की मांग की है।

By: Dhirendra

Updated: 31 May 2021, 11:05 AM IST

CBSE, CISCE 12th Boards Exam 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( CBSE ) और काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन ( CISCE ) की 12वीं कक्षा की परीक्षाओं को रद्द करने की मांग पर आज सुप्रीम कोर्ट ( Supreme Court ) में सुनवाई होगी। सुप्रीम कोर्ट ने 28 मई को इस मुद्दे पर सुनवाई आगे के लिए टाल दिया था। इस मसले पर अधिवक्ता ममता शर्मा की याचिका पर शु्क्रवार को ही सुनवाई होनी थी, लेकिन देश की सर्वोच्च अदालत ने इसे आज के लिए टाल दिया था। याची और अधिवक्ता ममता शर्मा ने अदालत से मांग की थी कि केंद्र सरकार, सीबीएसई और आईसीएससीई को कक्षा 12 की परीक्षाएं रद्द करने के लिए निर्देश जारी करे।

Read More: Chhattisgarh CGBSE 12th Exam 2021: 12वीं बोर्ड परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी, यहां से करें डाउनलोड

शुक्रवार को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( Central Board of Secondary Education ) की 12वीं कक्षा की परीक्षाएं रद्द करने की मांग वाली याचिका पर फैसला लेने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने अटॉर्नी जनरल की मदद मांगी थी। अदालत ने याची ममता शर्मा से कहा था कि वे आशावान रहें क्योंकि सरकार ने इस पर फैसला लेने की डेडलाइन 1 जून 2021, मंगलवार तय किया है।

अधिकांश राज्य परीक्षा के मुद्दे पर केंद्र के रुख से सहमत

बता दें कि 23 मई 2021 को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय बैठक हुई थी। इस बैठक में शिक्षा मंत्री निशंक ने कहा था कि सीबीएसई ( CBSE ) 12वीं परीक्षाओं पर फैसला 1 जून को या इससे पहले ले लिया जाएगा। इससे साफ है कि 12वीं की परीक्षाएं होने की स्थिति में सीबीएसई 1 जून को परीक्षा शेड्यूल जारी कर सकता है। 23 मई को केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की ओर से हुई हाई-लेवल मीटिंग के बाद 25 मई को सभी राज्य अपने सुझाव केंद्र को दे चुके हैं। अधिकांश राज्यों ने परीक्षा आयोजित करने पर सहमति जताई है।

12वीं के छात्रों की संख्या 1.5 करोड़

12वीं सीबीएसई और आईसीएससीई की 12वीं की परीक्षाओं में देशभर के करीब 16 लाख छात्र भाग लेंगे। वहीं सभी स्टेट बोर्ड के 12वीं के छात्रों की संख्या लगभग 1.5 करोड़ है।

Read More: Jammu-Kashmir 11th Class Exam 2021: 11वीं के छात्रों की नहीं होगी परीक्षा, इंटरनल असेसमेंट के आधार पर होंगे प्रमोट

Web Title: cbse cisce 12th board exam 2021 hearing in supreme court today

Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned