CBSE ने बढ़ाई संबद्धता और अपग्रेडेशन के लिए आवेदन की समय सीमा, अब 30 जून अंतिम तारीख

CBSE Affiliation : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने स्कूलों से 2020-21 सत्र के लिए बोर्ड से संबद्धता के लिए आवेदन और अपग्रेडेशन की समय सीमा बढ़ा दी है। अब स्कूल संचालक आवेदन पत्र 30 जून तक जमा कर सकते हैं।

By: Dhirendra

Updated: 30 Apr 2021, 11:22 AM IST

CBSE Affiliation : देश भर में कोविड-19 संक्रमण की स्थिति को देखते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( Central Board of Secondary Education ) ने सिर्फ संबद्धता के लिए आवेदन पत्र जमा करने की लास्ट डेट को आगे नहीं बढ़ाया है बल्कि अपग्रडेशन और एक्सटेंशन के लिए भी समय-सीमा बढ़ा दी है। सीबीएसई ने एक नोटिफिकेशन भी जारी कर बताया है कि कोरोना स्थिति पर विचार करने और समीक्षा करने के बाद बोर्ड ने नए संबद्धता के लिए ऑनलाइन आवेदन की तारीख बढ़ा दी है। इसके साथ ही अपग्रडेशन और विस्तार के लिए आवेदन जमा करने की तारीख को आगे बढ़ा दिया है।

CBSE Affiliation 2021

इससे पहले सीबीएसई ( CBSE ) ने देश भर में कोरोना वायरस की वजह से पैदा हुए हालातों को देखते हुए 10वीं की परीक्षाएं कैंसिल कर दी थी। जबकि 12वीं की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। बोर्ड ने अप्रैल की शुरुआत में कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए परीक्षाओं के संबंध में यह फैसला लिया है। सीबीएसई ने संबद्धता के बारे ताजा अपडेट जानने के लिए स्कूलों को सीबीएसई की आधिकारिक साइट पर जाकर चेक करते रहने की सलाह दी है।

Read More: DU Final Semester Exam 2021: फाइनल सेमेस्टर की परीक्षाओं के आयोजन पर दिल्ली यूनिवर्सिटी जल्द लेगी फैसला, यहां पढ़ें

बता दें कि सीबीएसई की नई संबद्धता प्रणाली एक मार्च 2021 से लागू हुई है। बोर्ड ने नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 ( NEP 2020 ) पर अमल करने के लिए संबद्धता प्रणाली का भी पुनर्गठन किया है। हालांकि, 2006 से सीबीएसई की संबद्धता प्रणाली ऑनलाइन है। यह प्रणाली पूरी तरह से डिजिटल है। साथ ही कम से कम मानवीय हस्तक्षेप के साथ डेटा एनालिटिक्स पर आधारित होगी।

Read More: AIBE 2021: एआईबीई रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट कल, जल्द करें अप्लाई

Web Title: CBSE Extends Deadline For Affiliation Process Till June 30, 2021

Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned