CG Board Exam 2021: छत्तीसगढ़ 10वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द, 12वीं की परीक्षा स्थगित

CG Board Exam 2021: छत्तीसगढ़ सरकार ने 10वीं बोर्ड की परीक्षा को रद्द और 12वीं बोर्ड की परीक्षा आगामी आदेश तक स्थगित कर दिया है।

By: Dhirendra

Published: 22 Apr 2021, 04:51 PM IST

CG Board Exam 2021: देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर को देखते हुए छत्तीसगढ़ सरकार ने दसवीं बोर्ड की परीक्षा को रद्द कर दी है। साथ ही 12वीं बोर्ड की परीक्षा आगामी आदेश तक स्थगित कर दिया है। अब सीबीएसई की तरह छत्तीसगढ़ में भी माध्यमिक शिक्षा मंडल 10वीं बोर्ड की परीक्षा आयोजित नहीं करेगा। अब दसवीं के छात्रों को ऑनलाइन असेसमेंट के आधार पर विषय वार अंक देकर ग्यारहवी क्लास में प्रमोट किया जाएगा।

Read More: CBSE 10th Board Exam 2021: सीबीएसई दसवीं बोर्ड के इंटरनल असेसमेंट की प्रक्रिया शुरू, यहां पढ़ें पूरी डिटेल्स

छात्र ऑनलाइन असेसमेंट के आधार पर होंगे प्रमोट

छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने ने बताया है कि सीबीएसई ने भी 10वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द कर दी है। छत्तीसगढ़ के साथ ही कई अन्य राज्यों ने भी पहले ही बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित कर दी थी।

Read More: ATMA Admit Card 2021: एटीएमए का अप्रैल सेशन के लिए एडमिट कार्ड जारी, यहां से करें डाउनलोड

इससे पहले हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, और उत्तर प्रदेश सहित कई अन्य राज्यों ने कक्षा 10 की परीक्षाओं रद्द और 12वीं की परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला लिया थ। वहीं ओडिशा में कोविड-19 संक्रमित मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी को देखते हुए छात्रों ने प्रदेश सरकार से परीक्षा को रद्द करने की मांग की है। छात्रों ने इस बात को लेकर सीएम नवीन पटनायक आवास के सामने वन पार्क् रोड पर दो दिन पहले प्रदर्शन भी किया था। बता दें कि छत्तीसगढ़ में 10वीं में 4 लाख 61 हजार और 12वीं 2 लाख 86 हजार परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होने वाले थे। लेकिन कोरोना महामारी की दूसरी लहर की वजह से देशभर में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा प्रभावित हुई हैं।

Read More: KVS Admission 2021: केंद्रीय विद्यालयों में पहली कक्षा में प्रवेश के लिए मेरिट लिस्ट जारी करने की योजना स्थगित, पढ़ें पूरी डिटेल्स

Web Title: Chattisgarh Class 10th Exams Cancelled And 12 Board Exams postponed

Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned