GATE 2021 answer key : गेट 2021 परीक्षा की Answer Key जारी, जानिए कब जारी होंगे रिजल्ट

  • GATE 2021 answer key:
  • आईआईटी बॉम्बे ने गेट 2021 की Answer Key जारी कर दी है।
  • गेट 2021 परीक्षा का रिजल्ट 22 मार्च को जारी किया जाएगा।

By: Deovrat Singh

Published: 27 Feb 2021, 12:02 PM IST

GATE 2021 Answer key: आईआईटी बॉम्बे ने गेट 2021 की Answer Key जारी कर दी है। परीक्षा में शामिल हुए परीक्षार्थी अपनी आंसर-की आधिकारिक वेबसाइट gate.iitb.ac.in पर जाकर चेक कर सकते हैं। जिन उम्मीदवारों को किसी प्रश्न के उत्तर पर कोई आपत्ति है तो वे आपत्ति भी ऑनलाइन मोड से दर्ज करवा सकते हैं। प्रत्येक आपत्ति के लिए 500 रुपये का शुल्क भी देना होगा। गेट 2021 परीक्षा का रिजल्ट 22 मार्च को जारी किया जाएगा।

Click Here For Check For Gate 2021 Answer Key

आपको बता दें कि गेट परीक्षा का आयोजन 5, 6, 7,12,13 और 14 फरवरी को देशभर में किया गया था। परीक्षा दो शिफ्टों में आयोजित हुई थी। गेट परीक्षा 27 विषयों के लिए आयोजित की जाती है। इस बार आईआईटी बॉम्बे ने इस परीक्षा का आयोजन किया है। इस साल गेट में दो नये विषय पर्यावरण विज्ञान, इंजीनियरिंग व मानविकी और सामाजिक विज्ञान जोड़े गए हैं।

इस ऑल इंडिया लेवल की परीक्षा के जरिए देश के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थानों (आईआईटी, एनआईटी, आईआईएससी एवं अन्य) में एमटेक, एमई और पीएचडी जैसे मास्टर व डॉक्टोरल कोर्सेज में दाखिला मिलता है। इसके अलावा देश की बहुत सी पीएसयू (सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम) कंपनियां भी इसी परीक्षा के जरिए भर्तियां करती हैं। यही नहीं बहुत सी स्कॉलरशिप के लिए भी इसी परीक्षा के प्राप्तांक मान्य होते हैं।

गेट 2021 आंसर की ऐसे करें चेक
- सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट aapsgate.iitb.ac.in पर जाएं।
- इसके बाद आंसर की के लिंक पर क्लिक करें।
- प्रश्न पत्र और आंसर की आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगी।
- आप आंसर की को पीडीएफ फाइल के रूप में डाउनलोड कर सकेंगे।

Deovrat Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned