मार्च सेशन के लिए आयोजित हुई जेईई मेन परीक्षा के रिजल्ट जारी, यहां से करें चेक

JEE Main 2021 Final Answer Key: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने मार्च सेशन के लिए आयोजित हुई जेईई मेन 2021 परीक्षा के रिजल्ट घोषित कर दिए हैं।

By: Deovrat Singh

Published: 24 Mar 2021, 09:45 PM IST

JEE Main 2021 Final Answer Key: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने मार्च सेशन के लिए आयोजित हुई जेईई मेन 2021 परीक्षा की फाइनल आंसर की और रिजल्ट घोषित कर दिए हैं। जिन विद्यार्थियों ने इस परीक्षा में उपस्थिति दर्ज करवाई थी, वे अपने परिणाम आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। उत्तर कुंजी पर प्राप्त आपत्तियों के निस्तारण पश्चात फाइनल आंसर की जारी की गई है। JEE Mains 2021 Result भी फाइनल आंसर की के आधार पर ही तैयार किए गए हैं। 20 मार्च को प्रोविजनल आंसर की जारी की गई थी। प्रोविजनल आंसर की के खिलाफ आपत्ति उठाने की अंतिम तिथि 22 मार्च थी। अभी तक इस परीक्षा में कुल 13 परीक्षार्थियों ने 100 परसेंटाइल प्राप्त किए हैं।

Click Here For Download JEE Main 2021 Final Answer Key

बता दें कि मार्च सेशन के लिए जेईई मेन परीक्षा 2021 का आयोजन 16 मार्च से 18 मार्च तक किया गया था। परीक्षा की प्रोविजनल आंसर की 20 मार्च को अपलोड कर दी गई थी। प्रोविजनल आंसर की पर आपत्ति दर्ज करवाने के लिए उम्मीदवारों को 22 मार्च 2021 तक का समय दिया गया था।

इन 13 परीक्षार्थियों ने हासिल किए 100 परसेंटाइल
रोहित कुमार रेड्डी, मदुर आदर्श रेड्डी तथा जोसयुला वेंकट आदित्य, ब्रतिन मंडल, कुमार सत्यदर्शी, मृदुल अग्रवाल और जेनिथ मल्होत्रा, अश्विन अब्राहम और अथर्व अभिजीत तांबट और बक्शी गार्गी मारकंड ने 100 परसेंटाइल हासिल किए हैं।

जेईई मेन 2021 परीक्षा के नतीजे इसी सप्ताह जारी किए जाने की संभावना है। फाइनल आंसर की को उम्मीदवार पीडीएफ फॉर्मेट में प्रिंट भी ले सकते हैं। जिन उम्मीदवारों किसी भी प्रश्न पर आपत्ति थी, वे उम्मीदवार अब फाइनल आंसर की से प्रत्येक प्रश्न का मिलान करवा सकते हैं। इसी फाइनल आंसर की के आधार पर विद्यार्थी अपना स्कोर भी कैलकुलेट कर सकते हैं। मार्च सेशन के लिए आयोजित हुई जेईई मेन परीक्षा में कुल 6.21 लाख उम्मीदवार उपस्थित हुए हैं। मार्च सेशन के नतीजे जारी होने के साथ ही अप्रैल सत्र के लिए जेईई मेन परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन विंडों भी ओपन की जा रही है। एनटीए अब शेष बचे दो सत्रों में – अप्रैल और मई में भी मेन परीक्षा आयोजित करेगा।

Read More: अब इंजीनियरिंग में प्रवेश के लिए 12वीं कक्षा में मैथ्स और फिजिक्स का होना जरुरी नहीं

How To Check JEE Main 2021 Result For March Sesssion
उम्मीदवार सबसे पहले NTA की आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाएं। इसके बाद होम पेज पर निचे की तरफ दिए गए लिंक JEE (Main) March – 2021 Result पर जाएं। लिंक पर क्लिक करने के साथ ही लॉगिन पेज ओपन हो जाएगा। यहां मांगी गई जानकारी भरकर सबमिट कर देवें। जानकारी सबमिट करने के साथ ही रिजल्ट स्क्रीन पर दिखाई देगा, जिसे डाउनलोड या प्रिंट ले सकते हैं।

Deovrat Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned