script

IIT-Madras admission 2020 : बीएससी प्रोग्रामिंग और डेटा साइंस के लिए आवेदन आमंत्रित, बिना JEE के होगा एडमिशन

locationजयपुरPublished: Aug 05, 2020 11:34:32 am

IIT-Madras admission 2020 : भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (Indian Institute of Technology Madras) (IIT-Madras) ने पहली बार प्रोग्रामिंग और डेटा साइंस में बीएससी डिग्री के लिए पहली बार ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आमंत्रित की है। स्टूडेंट्स आधिकारिक वेबसाइट onlinedegree.iitm.ac.in पर लॉग इन कर इस डिग्री कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया कि आखिरी तारीख 15 सितंबर, 2020 है।

Indian Institute of Technology Madras

Indian Institute of Technology Madras

IIT-Madras admission 2020 : भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (Indian Institute of Technology Madras) (IIT-Madras) ने पहली बार प्रोग्रामिंग और डेटा साइंस में बीएससी डिग्री के लिए पहली बार ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आमंत्रित की है। स्टूडेंट्स आधिकारिक वेबसाइट onlinedegree.iitm.ac.in पर लॉग इन कर इस डिग्री कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया कि आखिरी तारीख 15 सितंबर, 2020 है। हालांकि, संस्थान के अनुसार 2 लाख 50 हजार आवेदन की सीमा पार करने के बाद आवेदन प्रक्रिया स्वत: बंद हो जाएगी। उम्मीदवारों को 3 हजार रुपए का शुल्क देना होगा। पाठ्यक्रम ऑनलाइन प्रदान किया जाएगा, जबकि इसका मूल्यांकन ऑफलाइन मोड में किया जाएगा। पाठ्यक्रम के लिए कोई आयु सीमा नहीं है और 12वीं कक्षा उत्तीर्ण कर चुके छात्र-छात्राएं भी इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। आईआईटी मद्रास ऑनलाइन डिग्री प्रोग्राम के प्रोफेसर-इन चार्ज एंड्रयू थंगराज के अनुसार, कार्यक्रम की शुरुआत के बाद से, भावी छात्र-छात्राओं ने इस कोर्स में अत्यधिक रुचि दिखाई है। हमारा मानना है कि यह कार्यक्रम न केवल ऑनलाइन शिक्षा की प्रवृत्ति को आगे बढ़ाने का बेहतर तरीका है, बल्कि यह प्रोग्रामिंग और डेटा विज्ञान में कौशल और रोजगारपरक स्नातक बनाने के लिए एक मंच भी प्रदान करता है।

छात्र-छात्राएं फाउंडेशन स्तर के पाठ्यक्रम को पूरा करने के बाद एक प्रमाण पत्र के साथ इस कोर्स से बाहर निकल सकते हैं और एक वर्ष के बाद एक डिप्लोमा प्राप्त कर सकते हैं, जबकि तीन साल पूरा करने के बाद एक डिग्री प्रदान की जाएगी। पाठ्यक्रम को छह सेमेस्टर में विभाजित किया गया है। कार्यक्रम में संकाय, साप्ताहिक असाइनमेंट और शिक्षकों के वीडियो भी होंगे। छात्र-छात्राओं को चार सप्ताह तक चार विषयों (गंणित, अंग्रेजी, सांख्यिकी और कम्प्यूटेशनल थिंकिंग) के पाठ्यक्रम सामग्री का एक्सेस मिलेगा। व्याख्यान पूरी तरह से ऑनलाइन होंगे, और उम्मीदवारों को ऑनलाइन असाइनमेंट सबमिट करने की जरूरत होगी और चार सप्ताह के बाद योग्यता परीक्षा देनी होगी।

साप्ताहिक असाइनमेंट में न्यूनतम आवश्यक स्कोन पाने वाले उम्मीदवारों को क्वालीफायर परीक्षा देने की अनुमति मिलेगी। स्टूडेंट्स को कम से कम 50 प्रतिशत अंक हासिल करने होंगे, जो कि मूलभूत कार्यक्रम के लिए पंजीकरण के लिए पात्र होंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो