scriptभारतवंशी ने देश में छात्रावास के लिए दिया 70 लाख डॉलर का दान | Indian donates 7 million dollars for hostel in India | Patrika News
शिक्षा

भारतवंशी ने देश में छात्रावास के लिए दिया 70 लाख डॉलर का दान

भारत के गांवों में छात्रावास बनाने और उसका संचालन करने के मकसद से कनाडा में निवास करने वाले प्रवासी भारतीयों ने 70 लाख डॉलर (करीब 51 करोड़ 39 लाख 5 हजार रुपए) से अधिक का दान दिया है।

Oct 29, 2018 / 12:56 pm

जमील खान

Hostel

Hostel

भारत के गांवों में छात्रावास बनाने और उसका संचालन करने के मकसद से कनाडा में निवास करने वाले प्रवासी भारतीयों ने 70 लाख डॉलर (करीब 51 करोड़ 39 लाख 5 हजार रुपए) से अधिक का दान दिया है। भारत के ग्रामीण इलाकों में गरीब परिवार के बच्चों को शिक्षा प्रदान करने के मकसद से कनाडा की लाभ-निरपेक्ष संस्था ऐम फॉर सेवा उनके लिए छात्रावास बनाती है।

इस साल आयोजित सालाना भोजनोत्सव में पूर्व मिस इंडिया पूजा बत्रा ने हिस्सा लिया। इस अवसर पर अनेक भारतवंशी कनाडा निवासियों ने ऐम फॉर सेवा को भारत में ग्रामीण बच्चों की शिक्षा को प्रोत्साहन देने के लिए 70 लाख डॉलर की राशि दान में दी। टोरंटो के मशहूर दंत चिकित्सक टेरी पपनेजा ने इस लाभ-निरपेक्ष संस्था की शुरुआत की थी। संस्था ने ग्रामीण भारत में अब तक 26 छात्रावास का निर्माण किया है।

पपनेजा ने कहा, इन छात्रावासों में हम 4,000 बच्चों की देखभाल करते हैं, जिनमें आठ साल से लेकर 18 साल की उम्र के बच्चे शामिल हैं। इन बच्चों को मुफ्त आवास, भोजन, कपड़े और शिक्षा की सुविधा मुहैया करवाई जाती है, ताकि उनके परिवार गरीबी के चक्र से निजात पाएं। हम उनका सारा खर्च पूरा करते हैं।

Hindi News/ Education News / भारतवंशी ने देश में छात्रावास के लिए दिया 70 लाख डॉलर का दान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो