scriptVisa Fees: एक डिग्री और चुकानी पड़ेगी ये कीमत! विदेश से पढ़ना है तो पहले जान लें इन देशों की फीस | Know Which country has highest student visa fees, Australia Student is on the top of this list | Patrika News
शिक्षा

Visa Fees: एक डिग्री और चुकानी पड़ेगी ये कीमत! विदेश से पढ़ना है तो पहले जान लें इन देशों की फीस

Visa Fees: अन्य देशों की तरह भारत से भी हर साल बड़ी संख्या में युवा पढ़ाई के लिए विदेशों का रुख करते हैं। आइए जानते हैं कि किन देशों में स्टूडेंट वीजा फीस कितनी है।

नई दिल्लीJul 03, 2024 / 03:52 pm

Shambhavi Shivani

Visa Fees
Visa Fees: अन्य देशों की तरह भारत से भी हर साल बड़ी संख्या में युवा पढ़ाई के लिए विदेशों का रुख करते हैं। विदेश में पढ़ने का फैसला करने से पहले और वहां पहुंचने तक, कई सारी प्लानिंग करनी होती है। इन्हीं प्लानिंग में से एक है वीजा हासिल करना। छात्रों के लिए वीजा हासिल करना इतना आसान नहीं होता, इसके लिए उन्हें एक तय फीस का भुगतान करना पड़ता है। हाल ही में ऑस्ट्रेलिया ने स्टूडेंट वीजा फीस (Australia Student Visa Fees Increases) में बढ़ोत्तरी की है। ऑस्ट्रेलिया की सरकार के इस फैसले का असर भारतीय छात्रों पर पड़ेगा। 

हर साल भारत के इतने छात्र जाते हैं ऑस्ट्रेलिया (Indian Students In Australia)

एक रिपोर्ट के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया में पढ़ने वाले भारतीय छात्रों की संख्या दूसरे नंबर पर रहती है। वहीं सरकारी आंकड़ों की मानें तो साल 2022 में ऑस्ट्रेलियाई संस्थानों में एक लाख से ज्यादा भारतीय छात्र पढ़ रहे थे। जनवरी से सितंबर 2023 की अवधि में यह संख्या 1.22 लाख थी। हालांकि, स्टूडेंट वीजा शुल्क की बढ़ोत्तरी के बाद छात्रों के मन में कई तरह के सवाल उठ रहे हैं। ऐसे में आज जानेंगे कि स्टूडेंट वीजा के नाम पर कौन से देश कितनी फीस लेते हैं। 
यह भी पढ़ें

स्कूलों के बाद अब कॉलेजों में होगी गीता की पढ़ाई, IGNOU ने की पहल, जानिए इस कोर्स की फीस 

ऑस्ट्रेलिया है टॉप पर 

इस लिस्ट में सबसे ऊपर है ऑस्ट्रेलिया। ऐसे तो फीस बढ़ोत्तरी को लेकर आस्ट्रेलिया यूं भी चर्चा का कारण बना हुआ है। लेकिन इससे पहले भी जिस देश की फीस सबसे अधिक थी उसमें ऑस्ट्रेलिया का नाम सबसे ऊपर था। फीस बढ़ोत्तरी से पहले यहां की स्टूडेंट वीजा फीस 710 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर के करीब थी यानी इंडियन करेंसी में लगभग 39 हजार रुपये, जिसे अब बढ़ाकर 1600 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर कर दिया गया है। यदि अब कोई छात्र यहां पढ़ना चाहता है तो उसे वीजा पाने के लिए  89,059 रुपये खर्च करने होंगे। छात्र यहां पढ़ने के लिए अधिकतम 5 साल रह सकते हैं। 
यह भी पढ़ें
 

NEET PG को लेकर बड़ा अपडेट, गृह मंत्रालय की निगरानी में होगी परीक्षा

जानिए क्या है यूके की स्टूडेंट वीजा फीस (Visa Fees)  

वहीं यूके से पढ़ने के लिए भी छात्रों को अच्छी खासी रकम का भुगतान करना पड़ता है। यहां की स्टूडेंट वीजा फीस 490 पाउंड के करीब है। भारतीय रुपये में ये लगभग 51 हजार रुपये हुआ। 

अमेरिका तीसरे नंबर पर है 

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर आने वाला देश है, अमेरिका। यहां पढ़ने के लिए कैंडिडे्टस को 185 यूएस डॉलर शुल्क का भुगतान करना होगा। भारतीय करेंसी में ये 15 हजार रुपये से थोड़ी सी ज्यादा रकम है। 
Visa Fees In Different Countries

कनाडा 

कनाडा एक ऐसा देश है जहां हर साल बड़ी संख्या में भारतीय पढ़ने जाते हैं। यहां की वीजा फीस 150 कनाडियन डॉलर यानी की भारतीय रुपये में करीब 8834 रुपये है। 

स्टूडेंट वीजा शुल्क किन बातों पर निर्भर करता है

आपको बता दें कि स्टूडेंट वीजा शुल्क कई पैरामीटर पर निर्भर करता है जैसे कि आप कौन से वीजा के लिए अप्लाई कर रहे हैं या क्या आपको कम समय में वीजा चाहिए। वहीं ज्यादा साल के लिए अधिक फीस देनी होती है। 

Hindi News/ Education News / Visa Fees: एक डिग्री और चुकानी पड़ेगी ये कीमत! विदेश से पढ़ना है तो पहले जान लें इन देशों की फीस

ट्रेंडिंग वीडियो