scriptबेरोजगारों को ट्रेनिंग के साथ मिलेंगे 8 हजार, जानिये योजना से जुड़ी अन्य बातें | Madhya Pradesh mp Youth Skill Earning Scheme launched pay Rs 8000 pm | Patrika News
शिक्षा

बेरोजगारों को ट्रेनिंग के साथ मिलेंगे 8 हजार, जानिये योजना से जुड़ी अन्य बातें

इस योजना का उद्देश्य राज्य के युवाओं को रोजगार के लिए ट्रेनिंग देना और रोजगार के अवसर प्रदान करना है। इसके तहत युवाओं को ट्रेनिंग के साथ कमाई का मौका भी मिलेगा। ट्रेनिंग के दौरान ही उन्हें 8 हजार रु. महीना दिया जाएगा। इसके लिए 1 जून से यूथ पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की शुरुआत हो जाएगी। इस स्कीम में 15 से 29 साल के युवा इस योजना के लाभार्थी बन सकते हैं।

नई दिल्लीMar 24, 2023 / 02:16 pm

Rajendra Banjara

mp.jpg

Madhya Pradesh mp Youth Skill Earning Scheme

Youth Skill Earning Scheme: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने को युवाओं के लिए युवा कौशल कमाई योजना (Youth Skill Earning Scheme) की घोषणा की है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यूथ महापंचायत के कार्यक्रम में इसकी घोषणा की। इस योजना का उद्देश्य राज्य के युवाओं को रोजगार के लिए ट्रेनिंग देना और रोजगार के अवसर प्रदान करना है। इसके तहत युवाओं को ट्रेनिंग के साथ कमाई का मौका भी मिलेगा। ट्रेनिंग के दौरान ही उन्हें 8 हजार रु. महीना दिया जाएगा। इसके लिए 1 जून से यूथ पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की शुरुआत हो जाएगी। इस स्कीम में 15 से 29 साल के युवा इस योजना के लाभार्थी बन सकते हैं। इस स्कीम के तहत अलग-अलग उद्योग में, सर्विस सेक्टर में, चार्टर्ड अकाउंटेंट, ट्रेड, इंडस्ट्री, तकनीकी सेक्टर में युवाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी।

1 जून से रजिस्ट्रेशन होंगे शुरू –

युवा कौशल कमाई योजना (Youth Skill Earning Scheme) के तहत युवाओं को कम से कम 8000 रुपये दिए जाएंगे। एक जून से रजिस्ट्रेशन होगा और एक जुलाई से पैसा मिलना शुरू हो जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा है की हम उन संस्थानों के नाम भी जारी करेंगे, जिनको जॉब्स देना है। सरकार और कंपनी के पैसे से इतनी तो व्यवस्था हो जाएगी कि युवा अपना काम चला सकेगा। मध्य प्रदेश कमाई कौशल कमाई योजना के तहत इलेक्ट्रॉनिक, इंजीनियरिंग, मार्केटिंग, होटल मैनेजमेंट, आईटी, बैंकिंग, सीए, सीएस, मीडिया, कला, कानून समेत कई फील्ड की स्किल ट्रेनिंग दी जाएगी साथ ही युवाओं को इस तरह से तैयार किया जाएगा की वो विब्भिन सेक्टर में जॉब हासिल कर सकें।

यह भी पढ़े – ICMAI CMA 2023: जून सत्र का परीक्षा कार्यक्रम हुआ जारी, यहां देखें पूरा शेड्यूल

shivraj_a_cm_mp.jpg


युवा कौशल कमाई योजना (Youth Skill Earning Scheme) –

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को यूथ महापंचायत के कार्यक्रम में युवा कौशल कमाई योजना (Youth Skill Earning Scheme) की घोषणा करते हुए कहा कि कुछ राज्यों की मैंने नीति देखी है। वहां ऐसे नियम बना देते है, ताकि सबको भत्ता न मिल सके। चिड़िया अपने बच्चों को हौंसला नहीं, पंख देती है। मध्यप्रदेश सरकार जितने भी बेरोजगार बेटे-बेटी हैं, जिन्हें लगता है कुछ तो सहारा मिल जाए उनके लिए मैं योजना युवा कौशल कमाई योजना (Youth Skill Earning Scheme) की घोषणा कर रहा हूं। आगे मुख्यमंत्री में अपने संबोधन में कहा कि हमने यह तय किया है कि अलग-अलग उद्योग में, सर्विस सेक्टर में, चार्टर्ड अकाउंटेंट, ट्रेड, इंडस्ट्री, तकनीकी सेक्टर में युवाओं को ट्रेनिंग दिलाने का काम करेंगे। यह दुनिया की सबसे बड़ी ट्रेनिंग योजना होगी है, जो मध्य प्रदेश की धरती पर साकार करेंगे।

यह भी पढ़े – पीजीटी के तीन हजार से अधिक पदों पर भर्ती, यहां देखें डिटेल्स

Home / Education News / बेरोजगारों को ट्रेनिंग के साथ मिलेंगे 8 हजार, जानिये योजना से जुड़ी अन्य बातें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो