Maharashtra Board Exams 2021: कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण 9वीं और 11वीं की परीक्षाएं रद्द

Maharashtra Board Exam 2021: नौवीं और 11 वीं के छात्रों को बिना परीक्षा के ही अलगी कक्षाओं में प्रमोट किया जाएगा। कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं मई के अंत तक और 10वीं की परीक्षाएं जून में कराई जाएंगी।

By: Mohit Saxena

Published: 12 Apr 2021, 08:06 PM IST

Maharashtra HSC, SSC Exams 2021 : महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इसे देखते हुए यहां के स्कूलों में नौवीं और 11 वीं की परीक्षाओं को रद्द किया गया है। वहीं 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं भी टाल दी हैं। राज्‍य की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ के अनुसार कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं मई के अंत तक और 10वीं की परीक्षाएं जून में कराई जाएंगी। अब बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों की नए सिरे से घोषणा की जाएगी।

Read More: Sarkari Naukri 2021: एफसीआई ने लेक्चरर और कंप्यूटर ऑपरेटर के पदों पर भर्ती के लिए मांगे आवेदन, जल्द करें अप्लाई

पहले से ही ये आशंका जताई जा रही थी

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बोर्ड का कहना है कि दसवीं और बारहवीं कक्षा की परीक्षाओं का शेड्यूल आगे बढ़ा दिया गया है। गौरतलब है कि महाराष्ट्र में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। ऐसे में संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है। पहले से ही ये कयास लगाए जा रहे थे कि सूबे में दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित हो सकती हैं।

Read More: Sarkari Naukri 2021: लॉ क्लर्क के पदों पर रिक्तियां निकालीं, 10 मई तक कर सकते हैं अप्लाई

परीक्षाओं को रद्द किए जाने की आशंका

इससे पहले कहा जा रहा था कि महाराष्ट्र में नाइट कर्फ्यू और साप्ताहिक लॉकडाउन के कारण दसवीं और बारहवीं परीक्षाओं को रद्द किए जाने की आशंका है। वहीं, 9 वी और 11 वीं कक्षा की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है। छात्रों को बिना परीक्षा के ही अलगी कक्षाओं में प्रमोट किया जाएगा।

Read More: Gov jobs 2021: कंसल्टेंट समेत कई पदों पर आवेदन का मौका, यहां पढ़े पूरी डिटेल

परीक्षाओं का आयोजन ऑफलाइन मोड में होना है

महाराष्ट्र एचएससी और एसएससी परीक्षा 2021 का आयोजन 23 अप्रैल से लेकर मई अंत तक किया गया है। बोर्ड दसवीं और बारहवीं कक्षा की परीक्षाओं का आयोजन ऑफलाइन मोड में होना था। इस दौरान कोरोना वायरस के दिशा-निर्देशों का पालन किया जाना था। पहले से ही एचएससी और एसएससी परीक्षाओं को स्थगित करने के कयास लगाए जा रहे थे।

Web Title: Maharashtra Board Exam 2021: Schedule of Class 9, 11 Exams Cancelled

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned