scriptNEET Result: क्या रद्द होगी नीट परीक्षा? एक ही सेंटर से 8 टॉपर निकलने पर उठने लगे सवाल | NEET Result, NEET paper Leak, NEET Result 2024 | Patrika News
शिक्षा

NEET Result: क्या रद्द होगी नीट परीक्षा? एक ही सेंटर से 8 टॉपर निकलने पर उठने लगे सवाल

NEET Result: एक तरफ नीट यूजी परीक्षा का परिणाम आने से छात्र-छात्राएं और उनके परिवार वाले खुश हैं। वहीं दूसरी ओर ट्विटर (X) परीक्षा रद्द करने की मांग उठाई जा रही है। जानिए, इसकी वजह क्या है…

नई दिल्लीJun 05, 2024 / 04:09 pm

Shambhavi Shivani

NEET Result
NEET Result: एनटीए ने नीट रिजल्ट घोषित कर दिया है। करीब 24 लाख छात्रों ने नीट यूजी की परीक्षा दी थी, जिनमें से 13 लाख के करीब छात्र उत्तीर्ण हुए। वहीं 67 छात्रों ने AIR-1 हासिल की है। यूपी, महाराष्ट्र और राजस्थान ने बाकी राज्यों के मुकाबलने अच्छा परफॉर्म किया है। यूपी से 165047, महाराष्ट्र से 142665 और राजस्थान से 121240 इतने छात्र नीट यूजी की परीक्षा में पास हुए। 

नीट रिजल्ट को लेकर X पर पोस्ट की आई बाढ़ (NEET Result 2024)

एक तरफ नीट यूजी परीक्षा का परिणाम (NEET Result) आने से छात्र-छात्राएं और उनके परिवार वाले खुश हैं। वहीं दूसरी ओर ट्विटर (X) पर पेपर लीक (NEET UG Paper Leak) को लेकर परीक्षा रद्द करने की मांग उठाई जा रही है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर कुछ यूजर्स दावा कर रहे हैं कि जिन 67 छात्रों ने AIR- 1 हासिल किया है, उनमें से 8 एक ही सेंटर से हैं। कहीं इस आंकड़े के 6 तो कहीं 8 होने के दावे किए जा रहे हैं। 
यह भी पढ़ें

नागपुर के सुभान सेनगुप्ता ने हासिल किया AIR-1, सोशल मीडिया से दूरी और अनुशासन को बताया अपना सक्सेस मंत्र

कई यूजर्स कह रहे हैं कि इस बार की नीट परीक्षा से लेकर रिजल्ट (NEET Result 2024) तक में कई धांधलियां हुई हैं। एक अन्य यूजर ने लिखा, “एनटीए भी अपराधी, नीट यूजी घोटाले में एनटीए पर एफआईआर होनी चाहिए।” हालांकि, हम इस तरह की खबरों की पुष्टि नहीं करते। 

दरअसल, सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर किया जा रहा है, जिसमें नीट यूजी रिजल्ट 2024 (NEET Result 2024) की टॉपर्स लिस्ट जारी की गई। इसमें सीरियल नंबर 62 से लेकर 69 के तक के नीट रोल नंबर, नाम, मार्क्स और रैंक को लोगों ने हाईलाइट किया है। ये सभी रोल नंबर वाले छात्र एक ही परीक्षा केंद्र से हैं। वहीं, इनमें किसी छात्र के नाम में सरनेम भी नहीं है। 8 में से 6 छात्रों को 720 में से 720 नंबर हासिल हुए है, वहीं, अन्य दो को 719, 718 हैं। 
यह भी पढ़ें

फेफड़ा फटने के बाद भी हार नहीं मानी, नीट में हासिल किया AIR 1, झकझोर कर रख देगी हरियाणा के दिव्यांश की कहानी

सुप्रीम कोर्ट में दायर हुई याचिका (NEET Result)

बता दें, इससे पहले नीट यूजी (NEET UG Exam) को रद्द करने के लिए सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में याचिका दायर की जा चुकी है। पेपर रद्द करने के पीछे याचिकाकर्ता ने संविधान के अनुच्छेद 14 (समानता का अधिकार) का उल्लंघन बताया। शिवांगी मिश्रा और अन्य की तरफ से दायर याचिका में एनटीए (NTA) को भी एक पक्ष बनाया गया है। साथ ही पेपर लीक की पवित्रता का मुद्दा उठाया गया है। इस याचिका के जरिए नए सिरे से परीक्षा कराने की मांग की गई।

कब हुई थी परीक्षा (NEET UG Exam)


नीट परीक्षा का आयोजन हर साल किया जाता है। यह एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है, जिसके जरिए भारत के टॉप मेडिकल कॉलेज में दाखिला मिलता है। इस वर्ष करीब 24 लाख छात्रों ने नीट यूजी परीक्षा के लिए आवेदन किया था। इनमें से 13 लाख छात्र सफल हुए।

Hindi News/ Education News / NEET Result: क्या रद्द होगी नीट परीक्षा? एक ही सेंटर से 8 टॉपर निकलने पर उठने लगे सवाल

ट्रेंडिंग वीडियो