CBSE Board Exams 2021: सीबीएसई की दसवीं की परीक्षा रद्द, बारहवीं की परीक्षा स्थगित

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर बड़ा फैसला लिया है। सीबीएसई के दसवीं कक्षा की परीक्षा को इस साल रद्द कर दिया गया है, जबकि बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं फिलहाल स्थगित कर दी गई हैं। शिक्षा मंत्रालय ने यह अहम फैसला बुधवार को प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी के साथ बैठक के बाद लिया है।

By: Dhirendra

Updated: 14 Apr 2021, 02:58 PM IST

CBSE Board Exams 2021 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर बड़ा फैसला लिया है। सीबीएसई के दसवीं कक्षा की परीक्षा को इस साल रद्द कर दिया गया है, जबकि बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं फिलहाल स्थगित कर दी गई हैं। शिक्षा मंत्रालय ने यह अहम फैसला बुधवार को प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी के साथ बैठक के बाद लिया है।

यह भी पढ़ें : CBSE Board Exam 2021: 10वीं के छात्रों को एग्जाम का मिलेगा एक और मौका, जानिए कैसे

देशभर में जारी कोरोना कहर के बीच आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्रीय शिक्षा रमेश पोखिरियाल और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक अहम बैठक की। बैठक में इस बात पर चर्चा हुई कि CBSE बोर्ड कक्षा 10वीं और 12 की परीक्षा तय समय से आयोजित करना संभव है या नहीं। इस मुद्दे पर आम राय यह बनी कि कोरोना संक्रमण की रफ्तार को देखते हुए परीक्षाओं को समय पर आयोजित करना कठिन है। ऐसा इसलिए कि कोरोना संक्रमण दर चरम पर है।

यह भी पढ़ें : AIU 95th Annual Meeting: हम बाबा साहेब के संदेश को जन-जन तक पहुंचाने का काम कर रहे हैं

1 जून को नए सिरे से होगी स्थिति की समीक्षा

इसके बाद केंद्र सरकार ने सीबीएसई दसवीं कक्षा की परीक्षा को इस साल रद्द कर दिया जबकि बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं फिलहाल स्थगित कर दी गई हैं। शिक्षा मंत्रालय ने यह अहम फैसला बुधवार को प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी के साथ बैठक के बाद लिया है।

यह भी पढ़ें : Summer Vacation in MP Schools: मध्यप्रदेश सरकार ने की घोषणा, 8वीं कक्षा तक के बच्चों की 15 अप्रैल से छुट्टियां शुरू

राहुल गांधी समेत कई विपक्षी नेताओं ने की थी एग्जाम स्थगित करने की मांग

CBSE बोर्ड परीक्षा अगले महीने तक के लिए स्थगित करने का दबाव राज्यों के मुख्यमंत्रियों की तरफ से लगातार बढ़ रहा था। इन सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए शिक्षा मंत्रालय ने पीएम मोदी के साथ परामर्श के बाद अहम फैसला लेते हुए यह फैसला लिया है। शिक्षा मंत्रालय नई तारीखों का फैसला करने के लिए 1 जून को कोरोना की स्थिति की नए सिरे से समीक्षा करेगा।

यह भी पढ़ें : MP Board Exams Postponed: एमपी बोर्ड की 10वीं,12वीं की परीक्षाएं स्थगित, जल्द आएंगी नई तारीखें

Web Title: pm modi And Education Minister Big Decision CBSE Board Exams 2021 Postponed

pm modi
Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned