scriptPM Modi B’day Special: पढ़ाई में कितने अव्वल थे पीएम मोदी ? जानिए उनकी डिग्रियों के बारे में | PM Modi Bday Special Story: Know PM Narendra Modi Education and Degree | Patrika News

PM Modi B’day Special: पढ़ाई में कितने अव्वल थे पीएम मोदी ? जानिए उनकी डिग्रियों के बारे में

Published: Sep 17, 2018 05:14:58 pm

पीएम मोदी इस बार अपना जन्मदिन अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में मना रहे हैं। इस दौरान वे स्कूली बच्चों के साथ अपने जीवन पर बनी फिल्म ‘चलो जीते हैं’ भी देखेंगे।

PM Narendra Modi

PM Modi B’day Special: पढ़ाई में कितने अव्वल थे पीएम मोदी ? जानिए उनकी डिग्रीयों के बारे में

देश के 14वें प्रधानमंत्री और सबसे चर्चित राजनेताओं मे से एक नरेंद्र मोदी आज यानि 17 सितंबर को अपना 68वां जन्मदिन मना रहे हैं। पीएम मोदी ने इस बार अपना जन्मदिन सेलीब्रेट करने के लिए अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी का चुना है। इस दौरान वे स्कूली बच्चों के साथ अपने जीवन पर बनी फिल्म ‘चलो जीते हैं’ भी देखेंगे। आपको बता दें प्रधानमंत्री मोदी को बचपन से किताबें पढ़ने का बहुत शौक था और वे ज्यादातर क्रांतिकारियों से जुड़ी हुई पुस्तकें पढ़ते थे। वे समय के बहुत पाबंद थे। वे अपने काम और पढ़ाई दोनों को बराबर समय देते थे। बचपन में अपनी पढ़ाई करने के साथ—साथ वे अपने पिता के चाय के काम में भी हाथ बटाते थे।
ये भी पढ़ें: 10वीं पास अभ्यर्थी के लिए सरकारी नौकरी का मौका, 24 सितंबर तक करें अप्लाई

1967 में मोदी ने एसएससी की परीक्षा पास की थी
मोदी के प्रधानमंत्री कार्यकाल के दौरान विपक्ष के कई नेताओं ने उनकी शिक्षा को लेकर सवाल उठाए हैं। लेकिन क्या आप जानते है पीएम मोदी की एजुकेशन के बारे में, अगर नहीं तो आज हम आपकी यह मुश्किल आसान कर देते है। आपको बता दें नरेन्द्र मोदी का जन्म 17 सितम्बर 1950 को गुजरात के बडनगर मेहसाना जिले में हुआ था। उनकी शुरुआती पढ़ाई श्री बी.एन. हाईस्कूल बडनगर से हुई थी। यहां से उन्होंने 10वीं तक पढ़ाई की थी। इसके बाद मोदी ने Pre Science, एमएन सायेंस कॉलेज बडनगर से पास किया था, जो कि 12वीं के समकक्ष की डिग्री मानी जाती है। इतना ही नहीं मोदी ने साल 1967 में एसएससी की परीक्षा भी पास की थी।
दिल्ली यूनिवर्सिटी से की स्नातक की पढ़ाई
स्नातक की पढ़ाई करने के लिए मोदी 1978 में अपने गृह राज्य गुजरात को छोड़कर दिल्ली आ गए, यहां उनका दाखिला दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) में हो गया था। तीन वर्ष की पढ़ाई पूरी करने के बाद वर्ष 1980 में उन्हें डीयू यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट की डिग्री मिल गई। इसके बाद मोदी ने मास्टर्स डिग्री गुजरात यूनिवर्सिटी से प्राप्त की थी।
ये भी पढ़ें: इस कॉलेज में टॉपर नहीं बल्कि फेल होने वाले स्टूडेंट्स को मिलता है एडमिशन, वजह बड़ी दिलचस्प

1983 में हासिल की मास्टर्स डिग्री
उनकी मास्टर्स डिग्री के बारे में अधिक जानकारी देते हुए गुजरात यूनिव‌र्स‌िटी के तात्का‌लिक कुलपति एमएन पटेल ने बताया था कि नरेंद्र मोदी ने स्नातकोत्तर के प्रथम वर्ष में 400 में 237 अंक हासिल किए थे। जबकि अंतिम वर्ष में उन्होंने 400 में 262 अंक अर्जित किए। यानि दोनों ईयर में उन्होंने 800 में से 499 अंक हासिल किए। इस लिहाज से वह वह फर्स्ट क्लास डिवीजन से पास हुए थे। उनकी यह डिग्री अपने आप में इस बात का प्रमाण है कि पीएम मोदी पढ़ाई में कितने अव्वल थे। यह डिग्री उन्होंने वर्ष 1983 में प्राप्त की थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो