PSEB Class 12 th Exam 2021 : पंजाब में भी 12वीं की परीक्षा रद्द, छात्रों को इस आधार पर मिलेंगे नंबर

PSEB Class 12 th Exam 2021: सीबीएसई और अन्य राज्यों की तरह पंजाब सरकार ने भी 12वीं की परीक्षा रद्द करने का फैसला लिया है। प्रदेश सरकार के फैसले के मुताबिक छात्रों का रिजल्ट सीबीएसई की तर्ज पर तैयार किया जाएगा।

By: Dhirendra

Updated: 20 Jun 2021, 05:42 PM IST

PSEB Class 12th Exam 2021: कोरोना वायरस महामारी की वजह से पंजाब सरकार ने भी सीबीएसई और अन्य राज्य सरकारों की तरह 12वीं परीक्षा को रद्द करने का फैसला लिया है। इसके साथ ही अमरिंदर सिंह की सरकार ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरह मूल्यांकन फार्मूले की तर्ज पर पंजाब के छात्रों को नंबर दिए जाने का भी निर्णय लिया है। यानि पंजाब बोर्ड के तहत संचालित स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को भी 30:30:40 फार्मूले के तहत 12वीं में अंक मिलेंगे।

Read More: UP Board Result 2021: सीएम योगी ने मार्किंग फार्मूले को दी मंजूरी, 10वीं और 12वीं के छात्रों को ऐसे मिलेंगे नंबर

30:30:40 के फार्मूले के तहत छात्रों को मिलेंगे नंबर

पंजाब सरकार के इस निर्णय की घोषणा करते हुए राज्य के शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने कहा कि पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड ( PSEB ) भी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के पैटर्न ( सीबीएसई ) को के आधार पर छात्रों को नंबर देने का फैसला लिया है। शिक्षा मंत्री ने बताया कि PSEB रिजल्ट का ऐसा ड्राफ्ट तैयार करेगा जिसमें कक्षा 10 में पांच मुख्य विषय़ों में से सर्वश्रेष्ठ तीन विषयों के थ्योरी पेपर में लाए गए प्रदर्शन पर 30 प्रतिशत वेटेज दिया जाएगा जबकि कक्षा 11 में प्री बोर्ड और प्रैक्टिकल परीक्षा के प्रदर्शन को भी 30 प्रतिशत वेटेज मिलेगा। इसके बाद छात्रों ने 12वीं कक्षा में प्री बोर्ड, प्रैक्टिकल और इंटरनल एसेसमेंट में कितना प्रदर्शन किया, इसे 40 प्रतिशत वेटेज दिया जाएगा।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि जो छात्र 11वीं के बाद 12 वीं में अपना संकाय (stream ) बदलवाए थे उनके रिजल्ट को तैयार करने में 10वीं और 12वीं के प्रदर्शन को आधार बनाया जाएगा। ऐसे छात्रों को 10वीं में हासिल अंक और 12वीं के प्री बोर्ड, प्रैक्टिकल परीक्षा और इंटरनल एसेसमेंट पर वेटेज दिया जाएगा। 12वीं की परीक्षा पर निर्णय लेना समय की मांग थी क्योंकि छात्र और अभिभावक इस बात को लेकर चिंतित थे कि छात्रों की आगे की पढ़ाई कैसी होगी। बोर्ड की ओर से जारी परिणाम से जो स्टूडेंट्स संतुष्ट नहीं होंगे, उनके लिए स्थिति अनुकूल होने पर परीक्षा आयोजित की जाएगी।

3.08 लाख छात्रों ने कराया था रजिस्ट्रेशन

पंजाब में 12वीं परीक्षा के लिए 3,08,000 स्टूडेंट्स ने 2020-21 सत्र के लिए PSEB में अपना रजिस्ट्रेशन कराया था। इसमें सरकारी और कुछ निजी स्कूल के छात्र भी शामिल हैं। सबसे पहले सीबीएसई ने 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी थी। इसके बाद कई राज्यों ने भी अपने-अपने बोर्ड की परीक्षाएं रद्द कर दी हैं। कोविड के कारण अब तक मध्य प्रदेश, असम, ओडिशा, गुजरात, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र सहित कई राज्यों ने अपने यहां बोर्ड की परीक्षाएं रद्द कर दी है।

Read More: University of Hyderabad: कल से होगी प्रवेश प्रक्रिया की शुरूआत, लास्ट डेट 20 जुलाई

Web Title: Punjab government scraps class 12 board exams follow cbse marking formula

Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned