RBSE 10th Board Exams 2021: दसवीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानें पूरा प्रोसेस

RBSE Class 10th Board Exams 2021: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने दसवीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। ऑनलाइन पंजीकरण के लिए एप्लीकेशन विंडो...

By: Deovrat Singh

Published: 28 Oct 2020, 04:35 PM IST

RBSE Class 10th Board Exams 2021: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने दसवीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। ऑनलाइन पंजीकरण के लिए एप्लीकेशन विंडो ओपन कर दी है। रेगुलर और प्राइवेट स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थी दसवीं बोर्ड परीक्षा के लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। 10वीं कक्षा के विद्यार्थी बोर्ड परीक्षा के लिए 30 नवंबर तक ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं और शुल्क का भुगतान 3 दिसंबर तक कर सकते हैं।

Read More: RBSE- नवीं से बारहवीं क्लास तक कम किया 40 प्रतिशत सिलेबस

RBSE Class 10th Application Process
एप्लिकेशन प्रक्रिया की डिटेल्स आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। एप्लिकेशन फीस का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग या ई-चालान के माध्यम से ऑनलाइन किया जा सकता है। विद्यार्थियों को ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरते वक्त अपने फोटोग्राफ और हस्ताक्षर भी स्कैन करके अपलोड करने होंगे। फोटोग्राफ और हस्ताक्षर दिए गए फॉर्मेट में ही स्कैन होने चाहिए।

BSER Class 10th Board Exams Application Process
- सबसे पहले विद्यार्थी RBSE की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
- इसके बाद ऑनलाइन एप्लिकेशन फॉर्म भरें।
- विद्यार्थी अपना वेरिफिकेशन करें।
- रजिस्ट्रेशन फीस का भुगतान करें।
- पेमेंट का वेरिफिकेशन करें।

राजस्थान बोर्ड नेत्रहीन और विकलांग छात्रों और शहीद या पुलवामा के जवानों के बच्चों से कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए कोई शुल्क नहीं लेगा। हालांकि, इन छात्रों को RBSE कक्षा 10वीं बोर्ड परीक्षा शुल्क के रूप में 50 रुपये का भुगतान करना होगा।

नवीं से बारहवीं क्लास तक कम किया 40 प्रतिशत सिलेबस

कोरोना संक्रमण और शैक्षिक सत्र 2020-21 में विलंब के चलते राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 40 प्रतिशत सिलेबस कम किया है। नवीं से बारहवीं कक्षा तक सिलेबस में कटौती की गई है। उच्च स्तरीय कमेटी की सिफारिश के बाद यह फैसला हुआ है।

40 प्रतिशत तक कटौती : RBSE Syllabus 2021
माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 40 प्रतिशत कोर्स कम किया है। इसमें नवीं से बारहवीं कक्षा तक पाठ्यक्रम शामिल है। इसमें नवीं से बारहवीं कक्षा तक पाठ्यक्रम शामिल है। बोर्ड ने संशोधित पाठ्यक्रम में विषयों की मूल अवधारणा को यथावत रखने पर जोर दिया है। बोर्ड ने समिति को ऐसी विषय-वस्तु को नहीं हटाने को कहा, जिससे विद्यार्थियों को कोई परेशानी हो। पाठ्यक्रम और उच्च स्तरीय समिति ने सीबीएसई के पाठ्यक्रम वाली कक्षाओं में कमी करते हुए उसके पैटर्न का ध्यान रखा है।

Deovrat Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned