scriptRBSE Date Sheet 2021: दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षाओं का टाइम टेबल जारी, यहां से करें चेक | RBSE Class 10th and 12th Time Table | Patrika News

RBSE Date Sheet 2021: दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षाओं का टाइम टेबल जारी, यहां से करें चेक

Published: Feb 26, 2021 08:38:10 am

Submitted by:

Deovrat Singh

RBSE Board Exam Time table 2021:
दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल जारी
सीनियर सैकंडरी परीक्षाएं 6 से 29 मई तक चलेगी जबकि सैकंडरी की परीक्षा 6 मई से प्रारंभ होकर 25 मई को समाप्त होगी।

rbse exam cancelled 2021

RBSE 12th Arts Result 2020, राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने जारी किया परिणाम

RBSE Date Sheet 2021: राजस्थान बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल जारी कर दिया है। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान (आरबीएसई), अजमेर ने शैक्षणिक वर्ष 2020-21 की बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट 25 फरवरी 2021 को जारी कर दी है। राजस्थान बोर्ड से माध्यमिक व उच्च माध्यमिक व्यावसायिक एवं वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षा 2021, माध्यमिक एवं माध्यमिक व्यावसायिक एवं प्रवेशिका परीक्षा 2021 और माध्यमिक एवं माध्यमिक व्यावसायिक मूक बधिर परीक्षा 2021 की तैयारी कर रहे परीक्षार्थी ऑफिशियल वेबसाइट, rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाकर डेटशीट डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि, दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल डाउनलोड करने के लिए विद्यार्थी निचे दिए गए डाइरेक्ट लिंक पर भी क्लिक कर सकते हैं।

Click Here For Download RBSE Board Exam 2021 Time table

इस साल दसवीं और बारहवीं बोर्ड की परीक्षाएं एक साथ प्रारंभ होंगी। सीनियर सैकंडरी परीक्षाएं 6 से 29 मई तक चलेगी जबकि सैकंडरी की परीक्षा 6 मई से प्रारंभ होकर 25 मई को समाप्त होगी। परीक्षाओं के लिए साढे 21 लाख से अधिक विद्यार्थी पंजीकृत है।

राजस्थान बोर्ड ने लाखों विद्यार्थियों की शिकायत पर ध्यान देते हुए बोर्ड परीक्षाओं की आंसर शीट री-चेकिंग की सुविधा को इसी साल से शुरू करने का फैसला किया है। इस फैसले के बाद अब विद्यार्थी अपने उत्तर पुस्तिका की जांच दोबारा करवा सकेंगे। इस मामले में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष प्रो. डीपी जारोली ने कहा कि, परीक्षाओं के बाद कई छात्र अपने नंबरों को लेकर सहमत नहीं होते थे, ऐसे में उनके पास री-टोटल कराने की सुविधा तो थी लेकिन वे री-चेकिंग नहीं करवा पाते थे। अब इस सुविधा के तहत वे अब अपने नम्बरों को लेकर पूरी तरह संतुष्ट हो पाएंगे।

बोर्ड द्वारा यह फैसला ऐसे ही वापस नहीं लिया गया। इसके लिए लाखों विद्यार्थियों ने शिकायत की थी कि वे गलत चेकिंग के कारण उम्मीद के अनुसार अंक प्राप्त नहीं कर पाते है। जिससे उनकी पूरी मेहनत बेकार हो जाती है और रिजल्ट भी अच्छा नहीं बनता है। ऐसे में छात्रों के पास कुल मिलाकर एक रि-टोटलिंग का ही ऑप्शन बचता है। उसमें भी यह क्लियर नहीं हो पाता है कि उनकी कॉपी को सही ढंग से चेक किया गया था या नहीं। अब इस फैसले के बाद लाखों विद्यार्थियों को बड़ी राहत मिली है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो