REET Exam 2021 : राजस्थान की सबसे बड़ी भर्ती परीक्षा आज, इंटरनेट और मैसेजिंग सेवाएं बंद

REET Exam 2021 : राजस्थान में आज राज्य की सबसे बड़ी परीक्षा रीट भर्ती 2021 का आयोजित होने जा रही है।

By: Shaitan Prajapat

Published: 26 Sep 2021, 10:39 AM IST

REET Exam 2021 : राजस्थान में आज राज्य की सबसे बड़ी परीक्षा रीट भर्ती 2021 का आयोजित होने जा रही है। अस्थाई बस स्टैंडों पर अभ्यर्थियों की भीड़ नजर आ रही है। सरकार ने रोडवेज और प्राइवेट बसों में निशुल्क यात्रा का ऐलान किया है। प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर तलाशी के लिए महिला पुलिसकर्मी तैनात की गई हैं। एक महिला कार्मिक, शिक्षिका, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता नियुक्त हैं।

इंटरनेट व मैसेजिंग सेवाएं बंद, सीसीटीवी से परीक्षा केंद्रों की निगरानी
रीट परीक्षा को लेकर सरकार से लेकर प्रशासन तक चाक-चौबंद है। REET परीक्षा के चलते जयपुर में नेटबंदी हो चुकी है। जयपुर में भी सुबह 7 से शाम 5 बजे तक इंटरनेट बंद रहेगा। इंटरनेट बंद होने से की जरूरी सेवाएं स्थगित रहेंगी। 170 करोड़ रुपये के मोबाइल और वॉलेट ट्रांजेक्शन पर असर रहेगा। नकल रोकने के लिए प्रदेशभर में 30 हजार से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।


यह भी पढ़ें:— UPSC NDA/NA Exam 2021: महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, ऐसे करें अप्लाई

दो पारियों को होगी परीक्षा

रीट परीक्षा 2021 दो पारियों में हो रहे है। पहली पारी में लेवल-टू की परिक्षार्थी पेपर देंगे। जो सुबह 10 बजे से शुरू होगी और 12.30 तक चलेगी। इसके बाद दूसरी पारी शुरू होगी। जो दोपहर में 2.30 बजे से शाम 5 बजे तक लेवल वन की परीक्षा में शामिल होगे। बता दें राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा प्रदेश में लगभग तीन साल बाद हो रही है। इससे पहले अंतिम बार यह परीक्षा 2018 में हुई थी और परीक्षार्थियों की संख्‍या के लिहाज से यह अपनी तरह की सबसे बड़ी परीक्षा है।

3 हजार 993 परीक्षा केंद्र बनाए
दोनों पारियों की परीक्षा के लिए राज्यभर में 3 हजार 993 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। वहीं परीक्षा के लिए कुल 16 लाख 51 हजार 812 परीक्षार्थियों ने आवेदन किया है।

यह भी पढ़ें:— REET 2021 New Admit Card: रीट परीक्षा का नया एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड


निःशुल्क ठहरने और खाने-पीने की व्यवस्था
जयपुर जिला प्रशासन ने जयपुर शहर के अलग-अलग 5 एंट्री पोइंट्स पर अस्थायी बस स्टैंड बनाए हैं। जहां से बसों का संचालन और अभ्यर्थियों के लिए रहने, खाने और लोकल ट्रांसपोर्ट की गई। जयपुर नगर निगम ग्रेटर व हैरिटेज क्षेत्रों में संचालित इन्दिरा रसोइयों पर रीट परीक्षा के अभ्यार्थियों को 26 सितंबर को भोजन के पैकिट निःशुल्क उपलब्ध कराये जायेंगे। उम्मीदवारों के रहने -खाने - पीने आदि के प्रबंध के लिए राज्य भर से सामाजिक संगठनों की सहायता ली गई है। वहीं रेलवे की ओर से रीट परीक्षार्थियों की संख्या को ध्यान में रखते हुए स्पेशल ट्रेनें चलाई गई है।

Shaitan Prajapat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned