CBSE 12th Result 2021: सुप्रीम कोर्ट ने परीक्षाओं को रद्द करने के खिलाफ दायर याचिका की खारिज, अपने फार्मूले पर काम करे सीबीएसई

CBSE 12th Result 2021: सुप्रीम ने छात्रों के परीक्षा पैटर्न का मूल्यांकन करने के लिए सीबीएसई बोर्ड द्वारा लाई गई मूल्यांकन योजना पर काम को आगे बढ़ाने की अनुमति दी। धांधली रोकने की जिम्मेदारी रिजल्ट कमेटी की।

By: Dhirendra

Updated: 22 Jun 2021, 05:49 PM IST

CBSE 12th Result 2021: सुप्रीम कोर्ट ने 12वीं परीक्षा परिणाम 2021 तैयार करने को लेकर जारी कानूनी माथापच्ची को विराम देते हुए आज अपना फैसला सुना दिया। शीर्ष अदालत ने अपने फैसले में सीबीएसई और आईसीएसई के परीक्षा रद्द करने के फैसले को चुनौती देने वाली याचिकाओं को आज खारिज कर दिया। अदालत ने छात्रों के परीक्षा पैटर्न का मूल्यांकन करने के लिए सीबीएसई द्वारा लाई गई मूल्यांकन योजना पर आगे बढ़ने की इजाजत दे दी है।

Read More: CBSE 12th Result 2021: रिजल्ट टैबुलेशन पोर्टल लांच, नतीजे तैयार करने में स्कूलों की करेगा मदद

31 जुलाई को घोषित किए जाएंगे 12वीं के नतीजे

इससे पहले मंगलवार को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दाखिल कर रिजल्ट की तारीख की घोषणा कर दी है। नए हल्फनामे के मुताबिक 31 जुलाई को नतीजे घोषित किए जाएंगे। वैक्लपिक परीक्षा का ऑप्शन भी होगा। वैकल्पिक परीक्षा 15 अगस्त से 15 सितंबर के बीच परीक्षा आयोजित की जाएगी।

धांधली को रोकने की जिम्मेदारी रिजल्ट कमेटी की

सुप्रीम कोर्ट ने मूल्यांकन स्कीम में स्कूलों द्वारा धांधली की आशंका के आरोप पर भी किसी तरह का आदेश पारित करने से इनकार कर दिया। सुप्रीम कोर्ट ने पाया कि इसके लिए बाकायदा रिजल्ट कमेटी होगी, जो इस पर गौर करेगी। कमेटी में स्कूल के ही नहीं बल्कि बाहरी सदस्य भी होंगे। सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड की 12वीं की मार्कशीट तैयार करने को लेकर बनी 13 सदस्यीय समिति ने जो सुप्रीम कोर्ट रिपोर्ट दी उसके मुताबिक, सीबीएसई कक्षा 10वीं, 11वीं और 12वीं के प्री बोर्ड के रिजल्ट के आधार पर 12वीं का फाइनल रिजल्ट तैयार किया जाएगा। रिजल्ट से जुड़े विवाद समिति को भेजे जाएंगे।

रिजल्ट जारी होने तक स्कूलों के संपर्क में रहेगा सीबीएसई

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( CBSE ) 31 जुलाई को 12वीं के रिजल्ट को लेकर तैयारियों में जुट गया है। आज बोर्ड ने कक्षा 12वीं के रिजल्ट के लिए सीबीएसई ने स्कूलों की मदद के लिए टैबुलेशन पोर्टल लॉन्च कर दिया है। बोर्ड का कहना है कि यह पोर्टल रिजल्ट तैयार करने में काफी मददगार साबित होगा। सीबीएसई रिजल्ट जारी होने तक बोर्ड हर स्कूल के संपर्क में रहेगा ताकि रिजल्ट बनाते हुए किसी को भी कोई समस्या न हो। वहीं, कक्षा 10वीं-12वीं का रिजल्ट तैयार करने में जुटे स्कूलों की मदद के लिए हेल्प डेस्क भी बनाई जाएगी। बता दें कि 1 जून को केंद्र ने घोषणा की थी कि इस साल सीबीएसई कक्षा 12 की परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी।

Read More: Tamil Nadu govt issues guidelines: ऑनलाइन कक्षाओं के लिए प्रोटोकॉल जारी, ड्रेस कोड का करना होगा पालन

Web Title: SC Dismisses Petitions Challenging cancellation Of CBSE ISC Class 12 Board Exams

Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned