script

बोर्ड परिणामों में सुधार के लिए दी जाएगी विशेष कोचिंग

locationजयपुरPublished: May 29, 2019 09:03:43 am

जिन विषयों में विद्यार्थियों ने सबसे कम अंक हासिल किए हैं, उन पर विशेष ध्यान देने के लिए विशेष कक्षाएं आयोजित की जाएं ताकि परिणामों को सुधारा जा सके।

Coaching

Coaching for Board Results

केंद्रिय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणामों के आने के बाद अब बोर्ड परिणामों को बेहतर बनाने के लिए दिल्ली सरकार एक रणनीति बना रही है। सरकार की योजना है कि जिन विषयों में विद्यार्थियों ने सबसे कम अंक हासिल किए हैं, उन पर विशेष ध्यान देने के लिए विशेष कक्षाएं आयोजित की जाएं ताकि परिणामों को सुधारा जा सके।

अगले महीने शुरू होने वाली बोर्ड कंपार्टमेंट की परीक्षाओं के लिए विशेष कक्षाएं आयोजित करने के साथ-साथ, दिल्ली शिक्षा निदेशालय अगले साल के लिए समग्र परिणामों को बेहतर बनाने के लिए रणनीति तैयार कर रहा है। दिल्ली शिक्षा निदेशालय में निदेशक शिक्षा के प्रमुख सलाहकार शैलेंद्र शर्मा ने कहा कि विभाग ने कक्षा 10वीं के लिए कंपार्टमेंट परीक्षाओं को लेकर कक्षाएं आयोजित करने के लिए स्कूलों को विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

उन्होंने कहा, इसी तरह के दिशा-निर्देश कक्षा 12वीं को लेकर भी स्कूलों को दिए जाएंगे। विभाग ने उन छात्रों पर ध्यान दिया है जिन्हें कंपार्टमेंट में रखा गया है। एक या दो विषयों में फेल होने वालों विद्यार्थियों की श्रेणी को कंपार्टमेंट के जरिए दर्शाया जाता है। शर्मा ने कहा, हम उन बच्चों को कंपार्टमेंट परीक्षा देने और उन्हें पास करने में मदद कर रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि जिन विषयों में अधिकतर विद्यार्थियों की कंपार्टमेंट आई है उन्हें लेकर विभाग अगले साल के लिए रणनीति बनाने पर काम कर रहा है। उन्होंने कहा, उदहारण के लिए गणित में बहुत से लोगों का कंपार्टमेंट आया है। इसलिए हम अगले साल इसमें कैसे सुधार लाए, इसके लिए रणनीति बनाने जा रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो