Summer vacation in 2021: इस बार इन राज्यों में समय से पूर्व घोषित की गई गर्मी की छुट्टियां, देखें पूरी लिस्ट

Summer vacation in 2021 : देशभर में कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए कई राज्य सरकारों ने इस बार समय से पहले गर्मियों की छुट्टियां घोषित कर दी हैं। सामान्य तौर पर गर्मियों की छुट्टियां मई में शुरू होती हैं।

By: Dhirendra

Updated: 26 Apr 2021, 12:14 PM IST

Summer vacation in 2021 : देशभर में कोविड-19 संक्रमण की दूसरी लहर को देखते हुए देश के अधिकांश राज्यों ने स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां घोषित कर दी हैं या स्कूल बंद कर दिए हैं। अमूमन स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां ( Summer Vacations ) मई के दूसरे सप्ताह से शुरू होती हैं। लेकिन इस बाद अप्रैल से ही गर्मियों की छुट्टियां शुरू हो गई हैं। आइए हम आपको गर्मियों की छुट्टियों की पूरी सूची और ताजा अपडेट्स के बारे में डिटेल में जानकारी देते हैं।

Read More : IIT Kanpur: कैंपस छोड़ने के लिए मजबूर करने वाली खबर गलत, छात्रों की सुरक्षा पहली प्राथमिकता

राजस्थान

राजस्थान में कोविड-19 स्पाइक को देखते हुए अशोक गहलोत सरकार ने 22 अप्रैल से 21 मई तक राज्य में धारा 144 लागू करने का निर्णय लिया है। राज्य में सभी सरकारी कार्यालय, बाजार, मॉल, वाणिज्यिक प्रतिष्ठान और कार्यस्थल इस दौरान बंद रहेंगे। केवल कारखाने और निर्माण कार्य जैसे मजदूरों के रोजगार से जुड़ी गतिविधियों को जारी रखने की इजाजत है। 19 अप्रैल से 3 मई 2021 तक सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद रखने का आदेश है। राज्य में सभी विश्वविद्यालय की परीक्षाएं भी अगली सूचना तक स्थगित कर दी गई हैं।

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश सरकार ने कोरोना महामारी के चलते कक्षा 1 से 8वीं तक के छात्रों के लिए पहले ही दो महीने की गर्मियों की छुट्टियां घोषित कर दी हैं। एमपी में गर्मियों की छुट्टियां 15 अप्रैल से शुरू हुईं और 13 जून तक जारी रहेंगी।

पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल के स्कूलों में 20 अप्रैल से ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित है।

दिल्ली

दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी के सभी स्कूलों में पहले से ही गर्मी की छुट्टियों को बढ़ा दिया है। 11 मई से शुरू होने वाली छुट्टी 20 अप्रैल को ही शुरू हुई और 9 जून तक जारी रहेगी।

पंजाब
पंजाब में अमरिंदर सरकार ने नाइट कर्फ्यू 30 अप्रैल तक लागू रखने का फैसला लिया है। इसके अलावा सियासी रैलियों और सामाजिक, सांस्कृतिक, खेल कार्यक्रमों पर भी 30 अप्रैल तक रोक है। इस दौरान प्रदेश में स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे।

हरियाणा

राज्य के सभी विश्वविद्यालय और कॉलेज 30 अप्रैल तक बंद रहेंगे। वहीं हरियाणा सरकार ने कक्षा 1 से 9 के लिए 22 अप्रैल से 31 मई तक स्कूलों में गर्मी की छुट्टी घोषित की है।

अरुणाचल प्रदेश

अरुणाचल प्रदेश सरकार ने 26 अप्रैल से हॉस्टल सहित सभी स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया है। सरकार के स्कूलों में अब तक आयोजित आंतरिक परीक्षाओं को छात्रों के मूल्यांकन के लिए गिना जाएगा। 26 अप्रैल को या उसके बाद होने वाले परीक्षणों को रद्द कर दिया गया है। सभी राजकीय स्कूलों में गर्मियों की छुट्टी 31 मई को समाप्त होगी।

तेलंगाना

टीआरएस सरकार ने कोविड-19 विस्फोट को देखते हुए तेलंगाना में 27 अप्रैल से 31 मई तक के लिए गर्मियों के छुट्टियों की घोषणा की है।

आंध्र प्रदेश

आंध्र प्रदेश सरकार ने कक्षा पहली से लेकर कक्षा नौवीं तक के सरकारी और निजी विद्यालयों को बंद करने के आदेश दिए हैं। इसके साथ ही गर्मियों की छुट्टियों का भी एलान कर दिया है। वहीं प्रदेश में कक्षा दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं तय समय पर ही आयोजित की जाएंगी।

ओडिशा

नवीन पटनायक सरकार ने 19 अप्रैल 2021 से स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के छात्रों के हित में ऑफलाइन कक्षाओं को आगामी आदेश तक निलंबित रखने को कहा है।

गुजरात

गुजरात में विश्वविद्यालय और कॉलेज 30 अप्रैल 2021 तक बंद रहेंगे। अगली सूचना तक ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी।

उत्तर प्रदेश

योगी आदित्यनाथ सरकार ने 15 मई 2021 तक राज्य के सभी स्कूलों को बंद रखने का फैसला किया है।

Read More : CBSE Admission: प्रोविजनल बेसिस पर कक्षा 11वीं में एडमिशन देने की प्रक्रिया शुरू, पढ़ें पूरी डिटेल

तमिलनाडु

तमिलनाडु सरकार ने राज्य के सभी स्कूलों और उच्च शिक्षण संस्थानों में ऑफलाइन कक्षाओं को बंद कर दिया है। राज्य में सेमेस्टर परीक्षाएं भी ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएंगी।

जम्मू और कश्मीर

जम्मू-कश्मीर में 15 मई 2021 तक कॉलेजों और विश्वविद्यालयों सहित सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद रखने के निर्देश हैं।

हिमाचल प्रदेश

कोविड-19 मामलों में हालिया स्पाइक के कारण 21 अप्रैल 2021 तक राज्य के सभी शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे।

महाराष्ट्र

अगली सूचना तक स्कूल और कॉलेज के लिए के केवल ऑनलाइन क्लास को इजाजत। कक्षा 11 तक के छात्रों को उनके आंतरिक अंकों के आधार पर पदोन्नत करने का आदेश।

उत्तराखंड

हरिद्वार, देहरादून और हल्द्वानी तीन जिलों में स्कूल और कॉलेज 30 अप्रैल, 2021 तक बंद।

छत्तीसगढ़

राज्य सरकार ने रायपुर, रायगढ़, कोरबा और जैशीपुर जैसे शहरों में 26 अप्रैल 2021 तक तालाबंदी की घोषणा।

केरल

केरल सरकार ने महामारी को देखते हुए निजी स्कूलों में ग्रीष्मकालीन कक्षाओं और ट्यूशन पर प्रतिबंध लगा दिया है। सभी शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे। लेकिन एचएससी और एसएसएलसी परीक्षा आयोजित की जाएगी। एचएससी परीक्षा 8 अप्रैल से शुरू हुई थीं। एसएसएलसी 26 अप्रैल तक आयोजित की जाएगी। गर्मियों की छुट्टियों को लेकर अभी कोई फैसला नहीं आया है।

बिहार

नीतीश सरकार ने 15 मई तक सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने की घोषणा की है। शैक्षणिक कैलेंडर 2021 के मुताबिक 18 मई से 10 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश निर्धारित किया है। शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने कहा कि कोविड-19 की समीक्षा के बाद शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने पर निर्णय लिया जाएगा।

Read More : Covid-19 effect: अरुणाचल प्रदेश के सभी स्कूल 31 मई तक बंद, पढ़ें पूरी डिटेल

Web Title: Summer Vacation in 2021 - All states Latest updates

Covid-19 in india
Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned