Summer Vacations : कोरोना के चलते जेएमआईयू में 1 मई से गर्मियों की छुट्टियां घोषित

Summer Vacations : जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में 1 से 30 मई तक गर्मियों की छुट्टियां घोषित। ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी।

By: Dhirendra

Updated: 29 Apr 2021, 01:48 PM IST

Summer Vacations : देश राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण विस्फोट के बाद जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय ( Jamia Millia Islamia University ) ने प्रशासन ने गर्मियों की छुट्टियों का ऐलान कर दिया है। जेएमआईयू की ओर से जारी सूचना के मुताबिक 1 मई से 30 मई तक विश्वविद्यालय परिसर में सभी तरह की शैक्षणिक गतिविधियों पर पूरी तरह से रोक लगा दिया गया है। इस दौरान ऑनलाइन टीचिंग और ओपन बुक एग्जाम जारी रहेंगे।

ऑनलाइन परीक्षाएं तय शेड्यूल के मुताबिक ही होंगी

इसके अलावा जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय ने अपने सभी स्कूलों को भी तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया है। जेएमआईयू ने कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए यह निर्णय लिया है। हालांकि स्कूल बंद होने के बावजूद कक्षा 9 और कक्षा 11 के लिए आयोजित की जाने वाली ऑनलाइन परीक्षाएं अपने तय शेड्यूल पर ही होंगी। जेएमआईयू की वाइस चांसलर नजमा अख्तर की ओर से जारी नोटिस में बताया गया है कि 1 से 30 मई तक जामिया मिलिया इस्लामिया ( JMIU ) को बंद रखने का फैसला लिया गया है। बताया जा रहा है कि स्टूडेंट्स और शिक्षकों को कोरोना संक्रमण के खतरे से बचाने के लिए ऐसा करना जरूरी था। अब मई के पूरे महीने में जामिया विश्वविद्यालय परिसर शैक्षणिक गतिविधियों के लिए पूरी तरह बंद रहेगा।

Read More: MIT-ADT University ने आईपी और उद्यमिता अभियान को आगे बढ़ाने का लिया संकल्प, पढ़ें डिटेल

गर्मियों की छुट्टियों के दौरान विभिन्न विभागों के अध्यापक और स्टूडेंटस परिसर में नहीं आएंगे। लेकिन ऑनलाइन टीचिंग और ओपन बुक एग्जाम जारी रहेंगे। यह निर्णय स्टूडेंट्स का अकादमिक वर्ष बचाने के लिए लिया गया है। ऑनलाइन परीक्षाओं के लिए जिन टीचर्स की ड्यूटी लगाई गई हैं उन्हें तय तारीख और समय पर मौजूद रहकर ऑनलाइन परीक्षाएं लेनी होंगी। इसके साथ ही स्टूडेंट्स की उत्तर पुस्तिका जांचने और परिणाम तैयार करने के लिए भी टीचर्स को उपलब्ध रहना होगा।

बता दें कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर को देखते हुए सीबीएसई ने हाल ही में दसवीं की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द और 12वीं की परीक्षाओं स्थगित करने की घोषणा की थी। इसी के साथ कई राज्यों में स्कूल और विश्वविद्यालयों द्वारा समय से पहले ही गर्मियों की छुट्टियों का ऐलान कर दिया गया है। अब इस कड़ी में दिल्ली के जामिया मिलिया इस्लामिया ने भी 1 मई से गर्मियों की छुट्टियों की घोषणा कर दी है। साथ ही ये भी कहा है कि ऑनलाइन टीचिंग और ओपन बुक एग्जाम जारी रहेंगे।

Read More: JEE Advanced 2021: कोरोना के चलते जेईई एडवांस की बदल सकती है डेट

Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned