JEE Advanced 2021: कोरोना के चलते जेईई एडवांस की बदल सकती है डेट

JEE Advanced 2021: जेईई एडवांस कमेटी की ओर से 3 जुलाई को एग्जाम न कराने का सुझाव आने के बाद जेईई एडवांस एग्जाम भी स्थगित हो सकता है।

By: Dhirendra

Updated: 28 Apr 2021, 04:58 PM IST

JEE Advanced 2021 कोरोना वायरस की दूसरी लहर को देखते हुए जेईई एडवांस कमेटी ने 3 जुलाई को जेईई एडवांस ( JEE Advanced ) का एग्जाम न कराने का सुझाव दिया है। इसके बाद तारीख में बदलाव के संकेत मिले हैं। इस बात की सूचना आईआईटी खड़गपुर ने दी है। हजारों स्टूडेंट्स फोन कॉल्स और ईमेल के जरिए जेईई एडवांस एग्जाम की डेट बदलने की मांग कर चुके हैं।

Read More: Corona effect: आईआईटी मद्रास और अन्ना यूनिवर्सिटी ने परीक्षाएं स्थगित कीं

इसके बाद कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी को देखते हुए आईआईटी खड़गपुर की जेईई एडवांस्ड कमेटी ने 27 अप्रैल 2021 को बैठक की थी। इसमें परीक्षा की तारीख पर चर्चा हुई। बैठक में शामिल कमेटी के तीन सदस्यों की जेईई एडवांस्ड 2021 परीक्षा की तारीख बदलने की मांग की।

जेईई मेन से पहले नहीं हो सकता एडवांस का टेस्ट

इसके बाद आईआईटी जेईई एडवांस्ड के चेयरमैन देबाशीष चक्रवर्ती ने कहा है कि जिस तरह के हालात हैं उसमें हम जेईई एडवांस्ड 2021 के लिए निर्धारित 3 जुलाई की तारीख बदल सकते हैं। ऐसा इसलिए कि जेईई मेन्स और एडवांस्ड के बीच गैप होना भी जरूरी है। फिर कोविड-19 ( Covid-19 ) के कारण जेईई मेन अप्रैल 2021 की परीक्षा स्थगित हो चुकी है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने फिलहाल इसके आयोजन का कोई संभावित समय नहीं बताया है। ऐसे में जब तक जेईई मेन अप्रैल की परीक्षा नहीं होती तब तक मई की भी नहीं हो सकेगी। जेईई मेन की चारों परीक्षाओं और रिजल्ट्स के बाद ही जेईई एडवांस्ड लिया जा सकेगा।

Read More: MP Schools Online Classes suspends :10वीं और 12वीं को छोड़ सभी कक्षाओं की ऑनलाइन क्लास पर रोक

बता दें कि कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर पहले से कई गुना ज्यादा खतरनाक स्थिति में पहुंच गया है। पिछले कुछ दिनों के दौरान कोरोना मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी ने सभी को सकते में डाल दिया है। इसके असर से केंद्र और राज्य सरकारों की कई गतिविधियां प्रभावित हुई हैं। ये सिलसिला अभी आगे भी जारी रहेगा। इस बात को ध्यान में रखते हुए अधिकांश परीक्षाओं को स्थगित करे का सिलसिला जारी है।

Read More: VTU exams 2021 postponed: कोरोना के चलते वीटीयू की परीक्षाएं स्थगित, अब थ्योरी एग्जाम के बाद होगा प्रैक्टिकल

Web Title: Jee advanced exam date may change

coronavirus
Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned