Teacher's Day 2020: टीचर्स डे के मौके पर Google भी बेहद ही अलग अंदाज में Doodle बनाकर कर रहा सेलिब्रेट

Teacher's Day 2020: आज ही के दिन देश में शिक्षक दिवस मनाया जाता है और और ऐसे में शिक्षकों के सम्मान में Google भी पीछे नहीं है। हर खास त्यौहार के मौके पर गूगल सेलिब्रेट करता है।

By: Deovrat Singh

Published: 05 Sep 2020, 01:05 PM IST

Teacher's Day 2020: आज ही के दिन देश में शिक्षक दिवस मनाया जाता है और और ऐसे में शिक्षकों के सम्मान में Google भी पीछे नहीं है। हर खास त्यौहार के मौके पर गूगल सेलिब्रेट करता है। आज भी Google ने टीचर्स डे के अवसर पर बेहद ही अलग अंदाज में Doodle बनाकर सेलिब्रेट कर रहा है। जहां कोरोना काल में देशभर में सभी कॉलेज, स्कूल व संस्थान बंद हैं, वहां भी शिक्षक ऑनलाइन क्लासेज के जरिए अपने कार्य पूरी तत्परता से कर रहे हैं। ऑनलाइन क्लासेज के जरिए सभी विद्यार्थी घर बैठे मोबाइल या लैपटॉप पर पढाई कर रहे हैं। शिक्षा का स्वरूप जरूर बदल रहा है लेकिन शिक्षक और उनका महत्त्व अभी तक वैसा ही है।

Google Doodle में दिखा शिक्षा का नया स्वरूप
कोरोना वायरस के चलते देशभर में सभी कॉलेल, स्कूल और संस्थान बंद हैं। लेकिन फिर भी शिक्षक ऑनलाइन क्लासेज के माध्यम से छात्रों को पढ़ा रहे हैं। यह बदलता अंदाज और स्वरूप Google Doodle में काफी स्पष्ट तौर पर दिखाया गया है। टीचर्स डे के मौके पर Google Doodle में आपको किताब, लैपटॉप, स्‍केल, फल, बल्‍ब, स्‍कूल की घंटी, पेंसिल, मुखौटे, तितली और कलर करने वाले बोर्ड आदि को दिखाया गया है।

देश में हर साल 5 सितंबर को शिक्षस दिवस मनाया जाता है और इस दिन खास महत्व है। बता दें कि देश के दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन 5 सितंबर को आता है और उन्हीं के सम्मान में इस दिन को शिक्षक दिवस के तौर पर सेलिब्रेट किया जाता है। बता दें कि साल 1962 में जब डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन राष्ट्रपति थे तब उनके कुछ पुराने छात्र उनके जन्मदिन के मौके पर उनसे मिलने आते थे और तब उन्होंने इच्छा जाहिर की थी कि मेरे जन्मदिन को शिक्षक दिवस के तौर पर मनाया जाए तो यह मेरे लिए सम्मान की बात होगी। तब से लेकर आज तक देश में हर साल उनके जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाता है।

Deovrat Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned