scriptKumar Vishwas and SPS Baghel protecting Commandos know why | कुमार विश्वास और एसपीएस बघेल की रक्षा कर रहे कमांडो, जानें क्यों | Patrika News

कुमार विश्वास और एसपीएस बघेल की रक्षा कर रहे कमांडो, जानें क्यों

यूपी-पंजाब के कई नेता इस वक्त संगीनों के साए में रहते हैं। दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल पर दिए गए बयान के बाद कुमार विश्वास अचानक निशाने पर आ गए है। आईबी रिपोर्ट के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कुमार विश्वास को वाई कैटेगरी की सुरक्षा प्रदान की है। मतलब अब कुमार विश्वास की सेफ्टी 2 कमांडो सहित 6 पुलिस कर्मी करेंगे। करहल सीट से अखिलेश यादव के मुकाबले चुनाव लड़ रहे केंद्रीय मंत्री एसपीएस बघेल पर हमले के बाद सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

लखनऊ

Updated: February 20, 2022 04:15:25 pm

यूपी-पंजाब के कई नेता इस वक्त संगीनों के साए में रहते हैं। इनमें से अधिकतर नेताओं ने केंद्र सरकार से गुहार कर अपनी जान की रक्षा के लिए सुरक्षा की मांग की है तो कुछ नेताओं को सरकार ने उनकी अहमियत को देखते हुए केंद्रीय सुरक्षा प्रदान की है। यूपी में अभी ताजा मामला है कवि कुमार विश्वास और केंद्रीय राज्य मंत्री एसपीएस बघेल का है। जनता में यह चर्चा आम हो गई कि, क्या भाजपा के नेता को डर लगता है या फिर अपना रुतबा दिखाने को यह सुरक्षा लेते हैं।
कुमार विश्वास और एसपीएस बघेल की रक्षा कर रहे कमांडो, जानें क्यों
कुमार विश्वास और एसपीएस बघेल की रक्षा कर रहे कमांडो, जानें क्यों
विश्वास-बघेल को मिली सुरक्षा

दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल पर दिए गए बयान के बाद कुमार विश्वास अचानक निशाने पर आ गए है। आईबी रिपोर्ट के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कुमार विश्वास को वाई कैटेगरी की सुरक्षा प्रदान की है। मतलब अब कुमार विश्वास की सेफ्टी 2 कमांडो सहित 6 पुलिस कर्मी करेंगे। करहल सीट से अखिलेश यादव के मुकाबले चुनाव लड़ रहे केंद्रीय मंत्री एसपीएस बघेल पर हमले के बाद सुरक्षा बढ़ा दी गई है। अब वे “जेड” श्रेणी की सुरक्षा के साए में रहेंगे। भदोही से भाजपा सांसद रमेश चंद बिंद को चुनाव तक एक्स-श्रेणी का सीआईएसएफ कवर दिया गया है। दिल्ली के सांसद हंस राज हंस को उनके पंजाब दौरे के लिए जेड-श्रेणी की सुरक्षा दी गई है।
यह भी पढ़ें

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के चौथे चरण के बारे में हैरान करने वाली जानकारियां जानें

पंजाब के कई नेताओं सुरक्षा घेरा में

केंद्रीय गृह मंत्रालय के सूत्रों अनुसार, खुफिया ब्यूरो की रिपोर्ट के बाद इन नेताओं को सुरक्षा कवर दिया गया था। पंजाब में जिन नेताओं को सुरक्षा दी गई है उनमें से कई नेता हाल ही में भाजपा में शामिल हुए हैं।
कांग्रेस ने की आलोचना

कांग्रेस संचार विभाग के प्रमुख रणदीप सुरजेवाला ने बताया, केंद्र सरकार जेड-श्रेणी की सुरक्षा के जरिए नेताओं को चुनावी लॉलीपॉप दे रही है। यह स्टेटस सिंबल बन गया है। यह डराने-धमकाने का एक उपकरण है।
यह भी पढ़ें

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव तीसरे चरण की वोटिंग शुरू, दांव पर 627 उम्मीदवारों की किस्मत

10 मार्च तक सुरक्षा

गृह मंत्रालय के अनुसार, इन सभी की सुरक्षा बढ़ाने को लेकर अगला फैसला 10 मार्च को लिया जाएगा।

देश में सिक्‍योरिटी कैटेगरी जानें :- देश में सुरक्षा श्रेणी को छह कैटेगरी में बांटा गया है। यह सिक्‍योरिटी कवर राष्ट्रपति, उपराष्‍ट्रपति, प्रधानमंत्री, सुप्रीम कोर्ट और हाई कोर्ट जज, भारतीय सशस्त्र बलों के प्रमुखों, राज्यपाल, मुख्यमंत्री, कैबिनेट मंत्री, अभिनेता और वीआईपी को मिलती है।
- एसपीजी कैटेगरी
विशिष्ट बल, सिर्फ पीएम को सुविधा
वित्‍त वर्ष 2020-21 में 592 करोड़ रुपए बजट

- Z+ कैटेगरी
10+ NSG कमांडो सहित 55 कर्मी
मासिक खर्च करीब 20 लाख रुपए।

- Z कैटेगरी
4-6 NSG कमांडो समेत 22 जवान।
मासिक खर्च करीब 16 लाख रुपए।
- Y+ कैटेगरी
2-4 कमांडो सहित 11 कर्मी
मासिक खर्च करीब 15 लाख रुपए

- Y कैटेगरी
1-2 कमांडो सहित 8 कर्मी
मासिक खर्च करीब 12 लाख रुपए

- X कैटेगरी
सिर्फ 2 कर्मचारी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

लगातार दूसरी बार हैदराबाद पहुंचे PM मोदी से नहीं मिले तेलंगाना CM केसीआरUP Budget 2022 : देश में पांच इंटरनेशनल एयरपोर्ट और पांच एटीएस वाला यूपी पहला राज्य, होंगी ये बड़ी सुविधाएंराष्ट्रीय खेल घोटाला: CBI ने झारखंड के पूर्व खेल मंत्री के आवास पर मारा छापाIRCTC 21 जून से शुरू करेगी श्री रामायण यात्रा स्पेशल ट्रेन, जानिए इस यात्रा से जुड़ी सभी जानकारीIPL में MS Dhoni, Rohit Sharma, Virat Kohli हुए 150 करोड़ के पार, कमाई जानकर आप हो जाएंगे हैरानइधर भी महंगाई: परिवहन मंत्रालय ने की थर्ड पार्टी बीमा दरों में बढ़ोतरी, नई दरें जारीसुप्रीम कोर्ट ने सेक्स वर्क को भी माना प्रोफेशन, पुलिस नहीं करेगी परेशान, जारी किए निर्देशजर्मनी ने 'Covaxin' को दी मंजूरी, यात्रा करने वाले लाखों लोगों को नहीं दिखाना होगा सर्टिफिकेट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.