scriptUP Assembly Elections 2022 : भाजपा ने काटे 20 विधायकों के टिकट, 2 गये सपा में, बाकी कहां, पढ़िये खबर | UP Election 2022 BJP cancelled 20 sitting MLA ticket | Patrika News

UP Assembly Elections 2022 : भाजपा ने काटे 20 विधायकों के टिकट, 2 गये सपा में, बाकी कहां, पढ़िये खबर

locationलखनऊPublished: Jan 15, 2022 06:30:17 pm

Submitted by:

Amit Tiwari

UP Assembly Elections 2022 : यूपी विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने अपने पहले और दूसरे चरण के लिए होने वाले चुनाव के लिए उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है। भाजपा 107 सीटों पर प्रत्याशियों का एलान किया गया है। 83 मौजूदा विधायकों में से 63 विधायकों को फिर से टिकट दिया गया है। वहीं पार्टी ने 20 विधायकों का टिकट काट दिया है। 21 लोग पहली बार बीजेपी की तरफ से प्रत्याशी बनाए गए हैं।

BJP NATIONAL NEWS: गुजरात से जुटी सांसद-विधायकों की पूरी फौज

BJP NATIONAL NEWS: गुजरात से जुटी सांसद-विधायकों की पूरी फौज

लखनऊ. UP Assembly Elections 2022 : भारतीय जनता पार्टी ने शनिवार को उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले और दूसरे चरण के लिए प्रत्याशियों के नामों का एलान कर दिया है। बीजेपी की पहली लिस्ट में 68 फीसदी सीटें यानी 44 सीटें ओबीसी वर्ग के लिए, 19 सीटें एससी वर्ग के लिए और 10 सीटों पर महिला प्रत्याशियों को उम्मीदवार बनाया है। भाजपा ने इस बार सामान्य सीट से अनुसूचित जाति के उम्मीदवार को टिकट दिया है। भाजपा ने इस सूची में मौजूदा 20 विधायकों के टिकट काटे हैं। जबकि 21 नये चेहरों को भी टिकट दिये हैं। इनमें से 3 विधायक भाजपा छोड़कर दूसरे दल में शामिल हो चुके हैं। जिसमें नकुड़ विधानसभा से विधायक धर्म सिंह सैनी और बिल्सी से विधायक राधाकृष्ण शर्मा समाजवादी पार्टी में शामिल हो चुके हैं। जबकि मीरापुर सीट से विधायक अवतार सिंह भड़ाना राष्ट्रीय लोकदल की सदस्यता ले चुके हैं।
यूपी में सात चरणों में होना है चुनाव

उत्तर प्रदेश में प्रस्तावित विधानसभा चुनाव के लिए यूपी की कुल 403 विधानसभा सीटों पर सीटों पर सात चरणों में मतदान संपन्न होना है। जिसके लिए 10, 14, 20, 23, 27 फरवरी को वोट डाले जाएंगे। वही छठा चरण तीन मार्च को जबकि सातवें चरण में 7 मार्च को मतदान होना है।
योगी गोरखपुर से, सिराथू से केशव लड़ेंगे चुनाव

शनिवार को बीजेपी ने पहले और दूसरे चरण के लिए 107 उम्मीदवारों के नाम भी घोषित कर दिये हैं। भाजपा ने पहले चरण में 58 में 57 और दूसरे चरण में 55 में से 48 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों का एलान किया। इस लिस्ट में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को गोरखपुर शहर से और डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य को सिराथू से टिकट दिया गया है।
83 में से 63 मौजूदा विधायकों को टिकट

बीजेपी में 107 सीटों पर 83 सिटिंग विधायकों में से 63 को दोबारा उम्मीदवार बनाया है। इसके अलावा 20 मौजूदा विधायकों के टिकट काटे गये, जबकि 21 लोगों को पहली बार भाजपा ने टिकट दिया है। बीजेपी के दोनों लिस्ट में 10 महिला उम्मीदवार भी शामिल हैं।
ये भी पढ़े: चंद्रशेखर को दे रहे थे दो सीट, लेकिन वे नहीं माने, भाजपा के किसी नेता को अब टिकट नहीं- अखिलेश

दो दल-बदलुओं को भी मिला टिकट

भाजपा ने दल बदल कर आये दो दल-बदलुओं को भी टिकट दिया है। इनमें से बेहट से कांग्रेस विधायक नरेश सैनी और राष्ट्रीय लोकदल से छपरौली से विधायक सहेंद्र रमाला को भी टिकट दिया है।
इन विधायकों के काटे गये टिकट

भाजपा ने जिन मौजूदा विधायकों के टिकट काटे हैं उनके नाम इस प्रकार है। नौगांवा सादत से संगीता चौहान, सिवाल खास से जितेंद्र सिंह, मेरठ कैंट से सत्य प्रकाश अग्रवाल, गढ़मुक्तेश्वर से कमल मलिक, सिकंद्राबाद से बिमला सोलंकी, बुलंदशहर से ऊषा सिरोही, डिबाई से अनीता लोधी, खुर्जा से विजेंद्र सिंह, बरौली से दलवीर सिंह, गोवर्धन से कारिंदा सिंह, एत्मादपुर से राम प्रताप सिंह, आगरा ग्रामीण से हेमलता दिवाकर, फतेहपुर सीकरी से चौधरी उदयभान, खैरागढ़ से मुकेश गोयल, फतेहाबाद से जितेंद्र वर्मा, बिथरी चैनपुर से राघवेंद्र शर्मा, बरेली कैंट से राजेश अग्रवाल, गोरखपुर से राधा मोहन दास अग्रवाल, सिराथू से शीतला प्रसाद का टिकट काटा गया है। जबकि नवाबगंज से विधायक केसर सिंह के निधन होने के कारण टिकट बदला गया है।
इनके भी कटे टिकट

वहीं बीजेपी छोड़कर दूसरे दल में जाने वाले विधायकों का भी टिकट कटा है। इनमें से नकुड़ सीट से धर्म सिंह सैनी और बिल्सी से विधायक आरके शर्मा भाजपा छोड़कर सपा में शामिल हुए हैं। जबकि मीरापुर से विधायक अवतार सिंह भड़ाना रालोद में शामिल हो गये हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो