scriptUP elections 36 Muslim MLAs elected Know their names | यूपी चुनाव में 35 मुस्लिम चुने गए विधायक, जानें इनके नाम | Patrika News

यूपी चुनाव में 35 मुस्लिम चुने गए विधायक, जानें इनके नाम

Muslim MLAs यूपी विधानसभा चुनाव 2022 का चुनाव खत्म हो गया है। रिजल्ट भी आ गया है। 18वीं यूपी विधानसभा में 36 मुस्लिम उम्मीदवारों को चुना है। चुनाव 2017 में सिर्फ 34 मुस्लिम, विधायक बने थे। यूपी में करीब 20 फीसद मुस्लिम आबादी है। सूबे के कुल 403 विधायकों में नवनिर्वाचित विधायक 8.93 प्रतिशत हैं।

लखनऊ

Updated: March 11, 2022 05:46:10 pm

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 का चुनाव खत्म हो गया है। रिजल्ट भी आ गया है। इस बार के चुनाव में भाजपा और समाजवादी पार्टी के बीच मुकाबला रहा है। इसके साथ एक रोचक बात देखने को मिली। 18वीं यूपी विधानसभा में 35 मुस्लिम उम्मीदवारों को चुना है। चुनाव 2017 में सिर्फ 23 मुस्लिम, विधायक बने थे। यूपी में करीब 20 फीसद मुस्लिम आबादी है। सूबे के कुल 403 विधायकों में नवनिर्वाचित विधायक 8.93 प्रतिशत हैं।
यूपी चुनाव में 36 मुस्लिम चुने गए विधायक, जानें इनके नाम
यूपी चुनाव में 36 मुस्लिम चुने गए विधायक, जानें इनके नाम
चुनाव रिजल्ठ आने के बाद यह साफ हो गया कि मुकाबला सिर्फ सत्तारूढ़ भाजपा और समाजवादी पार्टी के बीच था। इस बार के चुनाव में दिग्गज मुस्लिम नेताओं की अगर बात करें तो मोहम्मद आजम खान, उनके बेटे अब्दुल्ला आजम खान, जेल में बंद गैंगस्टर से नेता बने मुख्तार अंसारी के बेटे अब्बास और भतीजे मन्नू शामिल हैं। रामपुर में, जेल में बंद सपा नेता आजम खान ने 1,21,755 वोट हासिल करके सीट जीती, जबकि बीजेपी के आकाश सक्सेना 56,368 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर रहे।
यह भी पढ़ें

किसान आंदोलन से भाजपा को नुकसान, पश्चिम यूपी में कई सीटें हारी : राकेश टिकैत

सुआर विधानसभा से अब्दुल्ला आजम की फतह

सुआर विधानसभा क्षेत्र में, आजम के बेटे अब्दुल्ला आजम को अपना दल के टिकट पर चुनाव लड़ने वाले हैदर अली खान उर्फ हमजा मियां के 65,059 मतों के मुकाबले 1,26,162 मत मिले।
यह भी पढ़ें

मुस्लिम समाज ने बसपा पर नहीं सपा पर किया भरोसा : मायावती

मऊ से अब्बास अंसारी जीते

मऊ में मुख्तार अंसारी के बेटे अब्बास अंसारी ने एसबीएसपी के टिकट पर बीजेपी के अशोक कुमार सिंह को 38,227 वोटों से हराया।

मोहम्मदाबाद से सुहैब अंसारी विजयी
मोहम्मदाबाद (गाजीपुर) से पूर्व विधायक सिबगतुल्लाह अंसारी के बेटे और मुख्तार के भतीजे सुहैब अंसारी उर्फ मन्नू भाजपा की मौजूदा विधायक अलका राय को 18,199 मतों के अंतर से हराकर विजयी हुए।

कैराना सीट पर नाहिद हसन
कैराना सीट पर सपा के नाहिद हसन ने बीजेपी उम्मीदवार मृगांका सिंह के 1,05,148 के मुकाबले 1,31,035 वोट हासिल किए।

निजामाबाद से आलम बादी फिर से निर्वाचित

निजामाबाद (आजमगढ़) में सपा के 85 वर्षीय वयोवृद्ध आलम बादी भाजपा के मनोज को 34,187 मतों के अंतर से हराकर फिर से निर्वाचित हुए।
किठौर पर शाहिद मंजूर

मेरठ की किठौर विधानसभा सीट पर सपा के शाहिद मंजूर और भाजपा के सतवीर सिंह के बीच कड़ा मुकाबला है। मंजूर ने 2,180 मतों के मामूली अंतर से सीट जीती।
कुंदरकी पर जिया-उर-रहमान विजयी

कुंदरकी (मुरादाबाद) से सपा सांसद शफीकुर रहमान बर्क के बेटे जिया-उर-रहमान ने भाजपा के कमल कुमार को 43,162 मतों से हराया।

बसपा 88 कांग्रेस 75 मुस्लिम को दिया था टिकट
इस बार, जबकि सपा ने बहुत कम संख्या में मुस्लिम उम्मीदवारों को मैदान में उतारा था। बसपा ने 88 मुसलमानों को मैदान में उतारा, जबकि कांग्रेस ने 75 मुस्लिम उम्मीदवारों को मैदान में उतारा था।
एआईएमआईएम के 60 उम्मीदवार थे चुनावी मैदान में

हैदराबाद के सांसद असदुद्दीन ओवैसी की एआईएमआईएम ने भी समुदाय के 60 से अधिक उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है। हालांकि जिस तरह से समुदाय ने मतदान किया, ऐसा प्रतीत होता है कि ज्यादातर सपा मुसलमानों की शीर्ष पसंद बनी रही, जबकि बसपा और एआईएमआईएम को भी कुछ सीटों पर समुदाय का समर्थन मिला।
यूपी विधानसभा चुनाव में जीते मुस्लिम उम्मीदवार

1. आजम खान रामपुर
2. अब्दुल्ला आजम खान स्वार
3. मुख्तार अब्बास अंसारी मऊ
4. कमल अख्तर साहब कांठ
5. नाहिद हसन कैराना
6. हाजी इरफान सोलंकी सिसामऊ
7. इकबाल मसूद संभल
8. आशु मालिक सहारनपुर
10. मोहम्मद मुर्तजा फूलपुर
11. जियाउर रिजवी सिकंदरपुर
12. गुलाम मोहम्मद सिवाल खास
13. नवाब जान ठकुराद्वार
14. असरफ अली खान थाना भवन
15. अरमान खान लखनऊ
16. आलम वादी निजामाबाद
17. तसलीम अहमद नजीबाबाद
18. मौहम्मद नासिर मुरादाबाद रूरल
19. मौहम्मद युसुफ मुरादाबाद
20. रफीक अंसारी मेरठ
21. जियाऊर रहमान कुंदरकी
22. सुल्तान बेग मीरगंज
23. मोहम्मद आदिल मेरठ दक्षिण
24. यासर शाह बहराइच
25. महमूब अली अमरोहा
26. उमर अली खान बेहट सहारनपुर
27. साजिल इस्लाम भोजपुरा
28. मोहम्मद फहीम बिलारी
29. नसीर अहमद चमरौवा
30. नईम उल हसन धामपुर
31. सय्यदा खातून डुमरियागंज
32. नफीस अहमद गोपालपुर
33. मोहम्मद इरशाद खान जौनपुर
34. मोहम्मद हसन कानपुर कैंट
35. साहिद मंजूर किठौर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठाLiquor Latest News : पियक्कडों की मौज ! रात एक बजे तक खरीदी जा सकेगी शराबशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफMorning Tips: सुबह आंख खुलते ही करें ये 5 काम, पूरा दिन गुजरेगा शानदारDelhi Schools: दिल्ली में बदलेगी स्कूल टाइमिंग! जारी हुई नई गाइडलाइनMahindra Scorpio 2022 का लॉन्च से पहले लीक हुआ पूरा डिजाइन और लुक, बाहर से ऐसी दिखती है ये पावरफुल कारबैड कोलेस्‍ट्राॅल और डिमेंशिया को कम करके याददाश्त को बढ़ाता है ये लाल खट्‌टा-मीठा फल, जानिए इसके और भी फायदेAC में लगाइये ये डिवाइस, न के बराबर आएगा बिजली बिल, पूरे महीने होगी भारी बचत

बड़ी खबरें

पटना एयरपोर्ट पर बड़ा हादसा, निर्माण कार्य के दौरान गिरा लोहे का स्ट्रक्चर, दो मजदूरों की मौत, एक की टूटी रीढ़ की हड्डीविश्व प्रसिद्ध धार्मिक स्थल हेमकुंड साहिब और लक्ष्मण मंदिर के खुले कपाट, दो साल बाद लौटी रौनकPetrol-Diesel Prices Today: केंद्र के बाद राज्यों ने घटाए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें कितनी हैं आपके शहर में कीमतेंQuad Summit 2022: प्रधानमंत्री मोदी का जापान दौरा, क्वाड शिखर सम्मेलन में बाइडेन से अहम मुलाकात, जानें और किन मुद्दों पर होगी बातDelhi Suicide Case: 'कमरे में घुसने के बाद लाइटर न जलाएं' दीवार पर लिखकर मां-बेटियों ने दी जान, एक साल पहले कोरोना से हुई थी CA पति की मौतGama Pehlwan के 144वें जन्मदिन पर गूगल ने बनाया डूडल, एक दिन में खाते थे 6 देसी मुर्गे और 10 लीटर दूधभाजपा नेता को किया गिरफ्तार, आशियाना ध्वस्त करने पहुंचा था बुलडोजरसाप्ताहिक समीक्षा: सोने-चांदी में तेजी, 2290 रुपए सस्ती हुई चांदी, जानें गाेल्ड की कीमत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.