scriptUttarakhand Election 2022 Competition between BJP Congress and AAP | Uttarakhand Election 2022: इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर, बीजेपी, कांग्रेस और आप में कड़ी टक्कर | Patrika News

Uttarakhand Election 2022: इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर, बीजेपी, कांग्रेस और आप में कड़ी टक्कर

उत्तराखंड की 70 विधानसभा सीटों पर एक चरण में 14 फरवरी को ही वोटिंग होगी। चुनाव प्रचार के आखिरी दिन उत्तराखंड की सभी सीटों पर शनिवार को अलग-अलग राजनीतिक पार्टियों के नेताओं ने चुनाव प्रचार किया। सभी 70 सीटों पर कुल 632 उम्मीदवार चुनावी मैदान में अपना-अपना भाग्‍य अजमा रहे हैं। प्रमुख मुकाबला भाजपा, कांग्रेस और आप के बीच है।

नई दिल्ली

Published: February 13, 2022 08:37:49 am

Uttarakhand Election 2022 उत्तराखंड की 70 विधानसभा सीटों पर एक चरण में 14 फरवरी को ही वोटिंग होगी। चुनाव प्रचार के आखिरी दिन उत्तराखंड की सभी सीटों पर शनिवार को अलग-अलग राजनीतिक पार्टियों के नेताओं ने चुनाव प्रचार किया। पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी, सचिन पायलट, दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया सहित कई दिग्गज चुनाव मैदान में हुंकार भरते नजर आए। उत्तराखंड में सोमवार को शाम छह बजे तक मतदान होगा। सभी 70 सीटों पर कुल 632 उम्मीदवार चुनावी मैदान में अपना-अपना भाग्‍य अजमा रहे हैं। प्रमुख मुकाबला भाजपा, कांग्रेस और आप के बीच है।

uttarakhand_election_2022
uttarakhand_election_2022

सीएम पुष्कर सिंह धामी
उत्‍तराखंड व‍िधानसभा चुनाव 2022 में दिलचस्प मुकाबला देखने को मिलेगा। इस चुनाव को युवा नेतृत्‍व बनाम अनुभवी बुजुर्ग नेतृत्‍व के बीच चुनावी जंग देखने को मिलेगी। एक तरफ बीजेपी के युवा मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर स‍िंंह धामी की राजनीत‍िक प्रत‍िष्‍ठा दांव पर लगी हुई है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जरूर कुछ निश्चिंत लग रहे हैं और खटीमा से उनकी जीत तय मानी जा रही है। सीएम पुष्कर सिंह धामी खटीमा से चुनावी मैदान में है। उनके खिलाफ कांग्रेस के भुवन चंद्र कापड़ी और आप के एसएस कलेर भी टक्कर दे रहे है।

हरीश रावत
वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस के वर‍िष्‍ठ नेता हरीश रावत का राजनीत‍िक वजूद दांव पर है। असल में यह चुनाव कांग्रेस अपरोक्ष तौर पर हरीश रावत के नेतृत्‍व में ही लड़ रही है। कांग्रेस ने हरीश रावत को चुनाव कैंपेन कमेटी का संंयोजक बनाया है। वहीं यह भी अटकलें हैं क‍ि यह उनका आख‍िरी व‍िधानसभा चुनाव है। लालकुआं से हरिश रावत चुनावी मैदान पर है। बीजेपी की और से मोहर सिंह बिष्ट और आप की तरफ से चंद्रशेखर पांडे ताल ठोक रहे है।

यह भी पढ़ें — Uttarakhand Assembly Election 2022 : पिता की हार का बदला लेंगी दो पूर्व सीएम की बेटियां?


उतरकाशी में गंगोत्री
उत्तरकाशी के गंगोत्री सीट पर बीजेपी के सुरेश चौहान चुनावी मैदान में ताल ठोक रहे है। वहीं कांग्रेस की तरफ से विजयपाल सिंह और आप के अयज कोठियाल चुनाव लड़ रहे है। इन तीनों में कड़ा मुकाबला बताया जा रहा है।

हरिद्वार
हरिद्वार सीट से बीजेपी के मदन कौशिक और कांग्रेस के सतपाल ब्रह्मचारी चुनावी मैदान पर है। वहीं आप के संजय सैनी भी ताल ठोक रहे है। 2017 में हरिद्वार जिलों की 11 में से आठ सीटों पर भाजपा के तीन सीटों पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी।

यह भी पढ़ें — Uttarakhand : हॉट सीट्स पर हाल-बेहाल: 'अपनों' से ही जूझ रहे CM धामी और पूर्व CM हरीश रावत, जानें क्या है इस बार



70 सीटों के लिए 8624 केंद्र बनाए गए
उत्तराखंड में में कुल व‍िधानसभा सीटें 70 सीटों चुनाव के लिए 8624 केंद्र बनाए गए है। मतदान के ल‍िए 11647 बूथ बना गए है। वहीं 165 मॉडल बूथ बनाए है। उत्तराखंड में इस बार 100 साल या उससे ज्यादा उम्र के मतदाता भी पंजीकृत क‍िए गए हैं। राज्‍य चुनाव आयोग से म‍िली जानकारी के अनुसार प्रदेश में 100 या उससे अध‍िक उम्र वाले मतदाताओं की संख्‍या 1556 है।

2017 में भाजपा को मिला था बड़ा बहुमत
पिछली बार 2017 में भाजपा ने 70 विधानसभा सीटों में से 56 सीटों पर जीत दर्ज की थी। जबकि कांग्रेस को केवल 11 सीटों पर ही सफलता मिल पाई। इस चुनाव में बीजेपी का वोट प्रतिशत 46.5 फीसदी रहा था, जबकि कांग्रेस को 33.5 फीसदी वोट म‍िले थे। वहीं इस बार आम आदमी पार्टी के आने से मुकाबला और भी कड़ा हो गया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar News: तेज प्रताप भी बन सकते हैं मंत्री, बिहार में 16 अगस्त को मंत्रिमंडल विस्तारBilkis Bano Gang Rape: आजीवन कारावास की सजा काट रहे सभी 11 दोषी रिहा, राज्य सरकार की माफी योजना के तहत जेल से आए बाहरIndependence Day 2022: भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर इन देशों ने दी बधाईयां और कही ये बातKarnataka News: शिवमोग्गा में सावरकर के पोस्टर को लेकर बढ़ा विवाद, धारा 144 लागूसिंगर राहुल जैन पर कॉस्ट्यूम स्टाइलिस्ट के साथ रेप का आरोप, मुंबई पुलिस ने दर्ज की एफआईआरशख्स के मोबाइल पर गर्लफ्रेंड ने भेजा संदिग्ध मैसेज, 6 घंटे लेट हुई इंडिगो की फ्लाइट, जाने क्या है पूरा मामलासिर्फ 'हर घर' ही नहीं, 'स्पेस' में भी लहराया 'तिरंगा', एस्ट्रोनॉट राजा चारी ने अंतरिक्ष स्टेशन पर लहराते झंडे की शेयर की तस्वीरबिहार : नीतीश कुमार का बड़ा ऐलान, 20 लाख युवाओं को देंगे नौकरी और रोजगार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.