scriptवीडियो कांड के बाद ऑस्ट्रिया में आया सियासी बवंडर, फ्रीडम पार्टी के सभी मंत्रियों ने दिया इस्तीफा | After video scandal, all ministers of Far-right Freedom Party have resigned amid political turmoil in Austria | Patrika News
यूरोप

वीडियो कांड के बाद ऑस्ट्रिया में आया सियासी बवंडर, फ्रीडम पार्टी के सभी मंत्रियों ने दिया इस्तीफा

ऑस्ट्रिया में वीडियो स्कैंडल के बाद से सियासी घमासान बढ़ गया है।
ऑस्ट्रिया के वाइस चांसलर हेंज-क्रिश्चियन स्ट्रैच पर लगे हैं गंभीर आरोप।
फार-राइट फ्रीडम पार्टी के सभी मंत्रियों के इस्तीफे के बाद ऑस्ट्रिया में बढ़ा राजनीतिक अस्थिरता का खतरा।

 

May 21, 2019 / 07:01 am

Anil Kumar

हेंज-क्रिश्चियन स्ट्रैच

वीडियो कांड के बाद ऑस्ट्रिया में आया सियासी बवंडर, फ्रीडम पार्टी के सभी मंत्रियों ने दिया इस्तीफा

वियना। ऑस्ट्रिया ( Austria ) में राजनीतिक गतिरोध तेज होने के बाद सोमवार को एक बड़ा राजनीतिक घटनाक्रम देखने को मिला। सरकार की अराजकता के खिलाफ ऑस्ट्रिया के फार-राइट फ्रीडम पार्टी ( FPO ) के सभी मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया। इसके बाद से ऑस्ट्रिया की राजनीति में घमासान छिड़ गया है। इस्तीफा देने वालों में से FPO के मंत्रियों के साथ विदेश मंत्री ( foreign minister ), रक्षा मंत्री ( defence minister ), परिवहन ( transport Minister ) और सामाजिक मामलों ( Social affairs ) के मंत्री शामिल हैं। फ्रीडम पार्टी के नेता और ऑस्ट्रिया का वाइस चांसलर हेंज-क्रिश्चियन स्ट्रैच ( Heinz Christian Strache ) ने बीते सप्ताह वीडियो स्कैंडल सामने आने के बाद सभी को इस्तीफा देने के लिए मजबूर किया था। बता दें कि बीते सप्ताह एक वीडियो सामने आया था जिसमें स्ट्रैच आगामी सरकार के लिए कथित तौर पर एक रूसी कुलीन की भतीजी को कॉन्ट्रैक देते हुए दिखाया गया था। FPO ने सोमवार को सामूहिक इस्तीफे की धमकी दी थी, साथ ही आंतरिक मंत्री हर्बर्ट किकल को भी मजबूर किया गया था। FPO के पास देश की कैबिनेट का आधा हिस्सा था। वीडियो ऐसे समय में आया है जब मई में यूरोपीय संघ के चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में FPO को नुकसान होने की संभावना है। वीडियो आने से पहले तक माना जा रहा था कि FPO यूरोपीय संघ के चुनाव में 20 फीसदी स्कोर कर सकता है।

वीडियो स्कैंडल के बाद ऑस्ट्रिया के वाइस चांसलर हेंज क्रिश्चियन स्ट्रैच का इस्तीफा

सितंबर में होंगे चुनाव!

बता दें कि राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वैन डेर बेल्लन ( President Alexander van der Bellen ) ने रविवार को सितंबर में आगामी आम चुनाव कराने के लिए सिफारिश कर दी थी, जिसमें कहा गया था कि वे वीडियो कांड सामने आने पर वाइस चांसलर के इस्तीफे के बाद फिर से सरकार में विश्वास बहाल करना चाहते हैं। राष्ट्रपति अलेक्जेंडर ने कहा थै कि यह सबसे महत्वपूर्ण है कि ऑस्ट्रिया के लोगों को सरकार में फिर से विश्वास बहाल करने का एक मौका मिलना चाहिए। इसकी शुरूआत बहुत जल्द होना चाहिए, संघीय संविधान के प्रावधानों के अनुसार जितनी जल्दी हो सके.. इसलिए मैं सितंबर में चुनाव के लिए निवेदन करता हूं.. यदि संभव हो तो सितंबर की शुरुआत में होना चाहिए।

ऑस्ट्रिया: वीडियो कांड के बाद राष्ट्रपति ने सितंबर में आगामी चुनाव कराने की सिफारिश की

कैसे हुआ खुलासा?

गौरतलब है कि शुक्रवार को एक वीडियो जारी किया गया था। FPO के सरकार में शामिल होने से पहले हालांकि किसी को यह नहीं मालूम कि वीडियो किसने रकॉर्ड़ किया था। ना ही यह स्पष्ट है कि 2017 के जुलाई में इबीजा (Ibiza) के स्पेनीश द्वीप के एक वीला (Villa) में किसने बैठक बुलाई थी। इस वीडियो में मिस्टर स्ट्रैच और जोहान गुडेनस दिखाई दे रहे हैं साथ ही FPO के अन्य नेता भी शामिल हैं। सभी एक सोफा में बैठे हुए हैं और ड्रिंक करते हुए एक महिला से ऑस्ट्रिया में निवेश करने की बातें कर रहे हैं। महिला खुद को एक अमीर रूसी नागिरक होने का दावा कर रही है। वीडियो में महिला ऑस्ट्रिया के क्रोनन ज़िटुंग अखबार में 50% हिस्सेदारी खरीदने और स्वतंत्रता पार्टी का समर्थन करने के लिए अपने संपादकीय स्थान को बदलने की पेशकश करती हुई दिखाई दे रही हैं। इसके बदले में स्ट्रैच ने कहा यदि आप चुनाव से तीन हफ्ते पहले क्रोनेन ज़िटुंग को संभालते हैं और हमें पहले स्थान पर लाते हैं, तो हम सब कुछ के बारे में बात कर सकते हैं। आगे स्ट्रैच ने कई पत्रकारों का नाम भी लिया, जो इसमें शामिल होंगे और पांच अन्य को वे लेकर आएंगे।

 

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Home / world / Europe News / वीडियो कांड के बाद ऑस्ट्रिया में आया सियासी बवंडर, फ्रीडम पार्टी के सभी मंत्रियों ने दिया इस्तीफा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो