script

ब्रिटेन: पूर्व विदेश मंत्री ने बुर्का पहनी महिलाओं को बताया ‘लेटर बॉक्स’, देश भर में हो रही आलोचना

locationनई दिल्लीPublished: Aug 08, 2018 11:28:56 am

बोरिस जॉनसन ने अपने कालम में लिखा है कि ब्रिटेन में कारोबारी और सरकारी एजेंसियों को ‘ड्रेस कोड’ लागू करना चाहिए और हर किसी को लोगों के चेहरे देखने की इजाजत मिलनी चाहिए।

Boris Johnson

ब्रिटेन: पूर्व विदेश मंत्री ने बुर्का पहनी महिलाओं को बताया ‘लेटर बॉक्स’, देश भर में हो रही आलोचना

लन्दन। ब्रिटेन के पूर्व विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन ने इस्लाम में महिलाओं द्वारा पहने जाने वाले बुर्के को ‘दमनकारी’ बताते हुए हुए इसको पहनने वाली महिलाओं की आलोचना की और ऐसी महिलाओं को उन्होंने ‘लेटर बॉक्स’ करार दिया। इसके बाद से उनकी काफी आलोचना हो रही है।
अमरीका: सिख व्यक्ति से मारपीट के बाद नस्लवादी टिप्पणी, कहा- अपने देश वापस जाओ

क्या कहा बोरिस जॉनसन ने

एक समाचार पत्र के अपने नियमित स्तंभ में कंजरवेटिव पार्टी के सांसद बोरिस जॉनसन ने कहा कि वह डेनमार्क की तर्ज पर वह बुर्के को पूरी तरह से प्रतिबंधित करने के पक्ष में हैं। उन्होंने लिखा की, ‘‘ अगर आप मुझसे कहें कि बुर्का दमनकारी है तो मैं आपके साथ हूं। मैं तो यहां तक कहूंगा कि यह बिल्कुल हास्यास्पद है कि लोग आने-जाने के लिए लेटर बॉक्स तरह दिखने का विकल्प चुनते हैं।’’
बोरिस जॉनसन ने अपने कालम में लिखा है कि ब्रिटेन में कारोबारी और सरकारी एजेंसियों को ‘ड्रेस कोड’ लागू करना चाहिए और हर किसी को लोगों के चेहरे देखने की इजाजत मिलनी चाहिए। उन्होंने कहा कि मुस्लिम होना कोई प्रिविलेज का प्रतीक नहीं है। उन्होंने बुर्कानशीं महिलाओं की तुलना बैंक लुटेरों से की। इस बयान के बाद ब्रिटेन की पीएम पर बोरिस जॉनसन से माफी मांगने की लिए कहने का दवाब बढ़ गया है।
पाकिस्तान: भारत पर एटॉमिक हमले की समर्थक शिरीन मजारी बन सकती हैं अगली रक्षा मंत्री

ब्रिटेन में व्यापक विरोध

बोरिस जानसन के इस तरह लिखने के बाद मुस्लिम काउंसिल ऑफ ब्रिटेन ने उनसे माफी की मांग करते हुए गिरफ्तार करने की मांग की। मुस्लिम काउंसिल ने उन पर अति दक्षिणपंथ को बढ़ावा देने का आरोप लगाया और कहा कि इसके लिए पूर्व विदेशी मंत्री को माफी मांगनी चाहिए। लेबर पार्टी की नेता नाज शाह ने कहा कि बोरिस जॉनसन ने सारी हदें पार कर दी हैं। उन्होंने कहा कि बोरिस के इस बयान पर हंसा नहीं जा सकता है। लेबर पार्टी ने प्रधानमंत्री टेरीजा से इस्लाम का अपमान करने के बोरिस के प्रयासों की निंदा करने की भी मांग की।

ट्रेंडिंग वीडियो