scriptPope Benedict XVI dies: पूर्व पोप बेनेडिक्टका 95 साल की उम्र में निधन, खुद इस्तीफा देने वाले दूसरे पोप थे | Former Pope Benedict XVI dies at 95 | Patrika News

Pope Benedict XVI dies: पूर्व पोप बेनेडिक्टका 95 साल की उम्र में निधन, खुद इस्तीफा देने वाले दूसरे पोप थे

locationनई दिल्लीPublished: Dec 31, 2022 04:01:43 pm

Submitted by:

Amit Purohit

गिरती सेहत के चलते पूर्व पोप बेनेडिक्ट सोलहवें (XVI) का 95 वर्ष की आयु में उनके वेटिकन निवास पर निधन हो गया। वर्ष 1415 में पोप ग्रेगरी XII के बाद 2013 में इस्तीफा देने वाले वे पहले पोप थे।

pope.jpg

Former Pope Benedict XVI Dies At 95: Vatican

पूर्व पोप बेनेडिक्ट सोलहवें (XVI) का 95 वर्ष की आयु में उनके वेटिकन निवास पर निधन हो गया। उन्होंने लगभग 2013 तक लगभग आठ वर्षों तक कैथोलिक चर्च का नेतृत्व किया। जब तक कि 2013 में उन्होंने इस्तीफा नहीं दे दिया। वर्ष 1415 में पोप ग्रेगरी XII के बाद इस्तीफा देने वाले वे पहले पोप थे।

वेटिकन ने की निधन की पुष्टि
वेटिकन (Vatican) ने एक बयान में पूर्व पोप बेनेडिक्ट सोलहवें के निधन की पुष्टि की है। वेटिकन की ओर जारी बयान में कहा गया, दुख के साथ सूचित किया जाता है कि पोप एमेरिटस (Emeritus) बेनेडिक्ट XVI का आज सुबह 9:34 बजे वेटिकन के मैटर एक्लेसिया मठ में निधन हो गया। उनके उत्तराधिकारी और मौजूदा पोप फ्रांसिस अक्सर उनसे मिलने आते थे और लोगों से पूर्व पोप के स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना करने की अपील करते थे। बेनेडिक्ट ने अपने अंतिम वर्ष वेटिकन की दीवारों के भीतर मेटर एक्लेसिया मठ में बिताए।
78 वर्ष की उम्र में बने पोप
बुधवार को, पोप फ्रांसिस (Pope Francis) ने वेटिकन में पोप एमेरिटस बेनेडिक्ट के लिए एक विशेष प्रार्थना करने की अपील की थी। तब पोप बेनेडिक्ट की स्थिति बहुत गंभीर थी। जर्मनी में जन्मे जोसेफ रैत्जिंगर, बेनेडिक्ट 78 वर्ष के थे जब 2005 में वे अब तक चुने गए सबसे उम्रदराज पोप में से एक बने। उनके अधिकांश कार्यकाल में कैथोलिक चर्च को पुजारियों द्वारा बाल शोषण के दशकों में आरोपों, कानूनी दावों और आधिकारिक रिपोर्टों का सामना करना पड़ा। इस साल की शुरुआत में पूर्व पोप ने स्वीकार किया था कि 1977 और 1982 के बीच म्यूनिख के आर्कबिशप रहते हुए दुर्व्यवहार के मामलों से निपटने में त्रुटियां हुई थीं।

ट्रेंडिंग वीडियो