'जस्टिस फॉर कश्मीर’ बैनर के साथ मैदान के ऊपर से गुजरा प्लेन, भारत ने दर्ज किया विरोध

  • Justice for Kashmir: भारत-श्रीलंका मैच के दौरान बैनर के साथ नजर आया प्लेन
  • इससे पहले पाकिस्तान-अफगानिस्तान मैच के दौरान Justice for Balochistan के बैनर के साथ जहाज ने भरी थी उड़ान

By: Siddharth Priyadarshi

Updated: 08 Jul 2019, 08:27 AM IST

लंदन। भारत और श्रीलंका क्रिकेट विश्व कप मैच के दौरान मैदान पर कुछ ऐसा नजारा दिखा कि सब लोग हैरान रह गए। हेडिंग्ले मैदान पर हुए मैच के दौरान एक प्राइवेट जहाज 'जस्टिस फॉर कश्मीर’ के बैनर के साथ मैदान से ऊपर उडाता हुआ नजर आया।

इस मामले में अब भारत के हाई कमीशन ऑफिस ने ब्रिटेन से कड़ा विरोध जताया है। मैच के दौरान इस तरह का विवादित बैनर लगा कर मैदान के ऊपर जहाज के उड़ान भरने पर भारत ने ब्रिटिश अधिकारियों आलोचना की है। वहीं बीसीसीआई ने आईसीसी को पत्र लिखकर इस मामले की जांच करने का आग्रह किया है ।

Cricket World Cup: वर्ल्ड कप में IND vs PAK मैचों में ये रहे भारत की जीत के नायक

 

मैदान पर नजर आया विवादित जहाज

भारत और श्रीलंका के बीच मैच के दौरान 'कश्मीर के लिए न्याय' का संदेश देते हुए विमान ने उड़ान भरी। भारतीय उप-महाद्वीप में, क्रिकेट कभी भी राजनीति से दूर नहीं होता है। टीम इंडिया शनिवार को लीड्स में 2019 क्रिकेट विश्व कप के अपने अंतिम लीग खेल में श्रीलंका के खिलाफ मैदान पर उतरी थी।

बताया जा रहा है कि एक दो-सीटर हवाई जहाज था, जिसने अपनी टेल में एक बैनर जोड़कर उड़ान भरी थी। बैनर पर लिखा था "इण्डिया, स्टॉप जीनोसाइड एंड फ्री कश्मीर"। कार्यक्रम स्थल से मैच कवर कर रहे पत्रकारों और दर्शकों ने यह नजारा देखा और जल्द ही यह सोशल मीडिया पर वायरल हो गया।

बीसीसीआई ने दर्ज की शिकायत

यह ज्ञात नहीं है कि उस विमान को कौन उड़ा रहा था। लकिन यह सीधे-सीधे कश्मीर मुद्दे को उछलने की कोशिश का हिस्सा है। कश्मीर के मुद्दे को विश्व कप के उस मैच के दौरान उछला गया जहां भारत खेल रहा था। हालांकि माना जा रहा है कि पाकिस्तान के टूर्नामेंट से बाहर होने के बाद यह उसके निराश प्रशंसकों का काम हो सकता है। बता दें कि इससे पहले जब अफगानिस्तान और पाकिस्तान के मैच में एक प्लेन ने "जस्टिस फॉर बलूचिस्तान" के बैनर के साथ मैदान पर उड़ान भरी थी।

गिलगित-बाल्टिस्तान बनेगा पाकिस्तान का पांचवा सूबा? पाक सुप्रीम कोर्ट पर टिकी निगाहें

घटना के पीछे पाकिस्तान का हाथ ?

बाद में यह बताया गया कि विमान ने हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया था और उसे हेडिंग्ले के ऊपर उड़ान भरने की अनुमति नहीं थी, जब दोनों टीमें मैच खेल रही थीं। हालांकि भारत ने इस मामले में अपना विरोध व्यक्त किया है। भारत ने कहा है कि विश्व कप की मेजबानी करने वाले ब्रिटिश अधिकारियों से अपेक्षा की जाती है कि वे इस मामले में तेजी से कार्य करेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि घटना का फिर से दोहराव नहीं हो। भारत बनाम श्रीलंका खेल के दौरान सिर्फ एक बार नहीं बल्कि दो बार हुआ और यह गंभीर चिंता का विषय है।

भारत-पाक तनाव की छाया

भारत और पाकिस्तान के बीच कश्मीर विवाद का एक प्रमुख कारण रहा है। कुछ महीने पहले जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में भारतीय कर्मियों के एक काफिले पर आत्मघाती आतंकी हमला हुआ था जिसमें 40 से अधिक लोग शहीद हो गए थे, जिससे दोनों पड़ोसियों के बीच गंभीर तनाव पैदा हो गया था। पुलवामा हमलों के विरोध में 16 जून को ओल्ड ट्रैफर्ड में पाकिस्तान के खिलाफ मैच का बहिष्कार करने के लिए भारत में माहौल काफी गरमाया हुआ था।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

 

Show More
Siddharth Priyadarshi Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned