scriptSri Lanka Blasts: सीरियल बम धमाकों में ब्रिटेन के आठ नागरिकों की मौत | Sri Lanka Blasts: British citizens killed in explosions | Patrika News

Sri Lanka Blasts: सीरियल बम धमाकों में ब्रिटेन के आठ नागरिकों की मौत

locationनई दिल्लीPublished: Apr 22, 2019 07:10:49 pm

Submitted by:

Anil Kumar

श्रीलंका में ईस्टर के मौके पर रविवार को चर्च और होटलों में किया गया था धमाका।
इस धमाके में ब्रिटेन के आठ नागरिकों की भी मौत हो गई थी।
अभी तक किसी भी संगठन ने इस धमाके की जिम्मेदारी नहीं ली है।

श्रीलंका में ब्लास्ट

Sri Lanka Blasts: सीरियल बम धमाकों में ब्रिटेन के आठ नागरिकों की मौत

लंदन। श्रीलंका में रविवार को ईस्टर के मौके पर हुए सीरियल बम धमाकों में ब्रिटेन के आठ लोगों की भी मौत हो गई। ब्रिटेन में श्रीलंका का उच्चायुक्त ने ये जानकारी देते हुए बताया है के अलग-अलग जगह पर हुए बम धमाकों में ब्रिटेन के आठ नागरिकों की मौत हुई है। इससे पहले श्रीलंका के विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया था कि धमाकों में ब्रिटेन के पांच, यूएस के दोहरी नागरिकता वाले दो नागरिकों की मौत हुई है। इसके अलावे शांगरी-ला होटल में ठहरे एक महिला और उनके 11 वर्षीय बच्चे की भी मौत हो गई। बता दें कि सोमवार को मरने वालों की संख्या बढ़कर 290 हो गई, जबकि 500 से अधिक घायल बताए जा रहे हैं। इस हमले की जांच प्रक्रिया जारी है और तलाशी अभियान के तहत अभी तक 24 संदिग्ध लोगों को गिरफ्तार किया गया है। बता दें कि ब्रिटेन सरकार ने अपने नागरिकों की सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। इसमें जो श्रीलंका में हैं वे कोलंबो दूतावास में +94 11 5390639 पर फोन कर जानकारी ले सकते हैं। साथ ही जो यूके में हैं वे अपने दोस्तों व परिवारों की जानकारी लेने के लिए 020 7008 1500 पर कॉल कर सकते हैं।

Sri Lanka Blasts: आठ धमाकों में 290 लोगों की मौत, 24 संदिग्धों की गिरफ्तारी

35 विदेशी नागरिकों की मौत

बता दें कि बीबीसी रेडियो 4 के साथ बात करते हुए ब्रिटेन में श्रीलंका के उच्चायुक्त मनीषा गुनसेकेरा ने कहा कि अभी तक जो सूचना सामने आई है उसके मुताबिक ब्रिटेन के आठ नागरिकों की मौत हुई है। इस बाबात यूके विदेश कार्यालय ने इसकी पुष्टि भी की है। एक प्रवक्ता ने बताया कि हमारी सरकार सभी पीड़ित परिवारों के साथ है और हर संभव मदद की कोशिश कर रहा है। श्रीलंका के अधिकारियों ने बताया है कि इस बम धमाके में 35 विदेशी नागरिकों की मौत हुई है, जिसमें भारत, तुर्की, डच डेनिस आदि देशों के नागिरक हैं। श्रीलंका में ब्रिटेन के उच्चायुक्त, जेम्स डौरिस ने कहा कि उन्होंने अस्पताल में ब्रिटेन के लोगों के साथ बात की थी, जो इस संवेदनहीन हमले से प्रभावित हुए हैं। डौरिस ने अधिकारियों से साफ कहा है कि वे सभी पीड़ित परिवारों से मुलाकत करें और स्थानीय अधिकारियों से सभी निर्देशों का पालन करने को कहें। बता दें कि राजधानी कोलंबो में, सेंट एंथोनी के श्राइन और सिनेमन ग्रांड, शांगरी-ला और किंग्सबरी के होटलों को निशाना बनाते हुए बम धमाके किए गए थे। इसके अलावे देहिवाला चिड़ियाघर और डेमाटागोडा के आवासीय जिले के पास एक होटल में भी विस्फोट किए थे।कोलंबो के उत्तर में लगभग 20 मील की दूरी पर एक शहर, नेगोंबो के सेंट सेबेस्टियन चर्च और पूर्वी तट पर बटियाकोल के सियोन चर्च में धमाकों को अंजाम दिया गया था। सबसे बड़ी बात कि रविवार को ईस्टर के पवित्र मौके पर हजारों की संख्या में लोग चर्च में प्रार्थना के लिए पहुंचे थे।

 

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

ट्रेंडिंग वीडियो