scriptUK की नर्सों का बड़ा फैसला, 106 सालों में पहली बार जाएंगी हड़ताल पर | UK nurses to strike on two days next month | Patrika News

UK की नर्सों का बड़ा फैसला, 106 सालों में पहली बार जाएंगी हड़ताल पर

locationनई दिल्लीPublished: Nov 25, 2022 12:26:31 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

यूनाइटेड किंगडम की नर्सों ने एक ऐतिहासिक कदम उठाया है। क्या है यह कदम? आइए जानते हैं।

uk_nurse_strike.jpg

UK nurses to go on strike

यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom) का नर्सिंग स्टाफ जल्द ही एक बड़ा कदम उठाने जा रहा है। सभी नर्सें (पुरुष और महिला) अपने यूनियन के 106 सालों में पहली बार हड़ताल पर जाने वाले हैं। पिछले कुछ महीनों से ही इस हड़ताल के बारे में अटकलें लगाई जा रही थी, पर अब इन अटकलों को विराम देते हुए नर्सिंग यूनियन ने हड़ताल की जानकारी दे दी है। नर्सिंग स्टाफ अगले महीने दो हड़ताल करेगा।

https://twitter.com/hashtag/BREAKING?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


कौनसे देश लेंगे हिस्सा?

अगले महीने यूके में होने वाली नर्सों की हड़ताल में इंग्लैंड (England) के साथ वेल्स (Wales) और नॉर्थेर्न आयरलैंड (Northern Ireland) का नर्सिंग स्टाफ भी हिस्सा लेगा। स्कॉटलैंड (Scotland) के नर्सिंग स्टाफ ने हड़ताल में शामिल होने से मना कर दिया है।

यह भी पढ़ें

भ्रष्टाचार को रोकने के लिए नाइजीरिया का नया प्लान, लॉन्च किए नए करेंसी नोट्स



कब होगी दोनों हड़तालें?

यूनाइटेड किंगडम के नर्सिंग स्टाफ ने जानकारी देते हुए बताया कि उनकी पहली हड़ताल 15 दिसंबर को और दूसरी हड़ताल 20 दिसंबर को होगी। इन दोनों हड़तालों में बड़ी तादाद में नर्सिंग स्टाफ शामिल होगा और अपनी आवाज़ मुखर करेगा।


uk_nurse_to_strike.jpg


क्या है हड़तालों का मकसद?

नर्सिंग स्टाफ द्वारा की जा रही हड़तालों का मकसद उचित वेतन के लिए आवाज़ उठाना है। दरअसल यूनाइटेड किंगडम की सरकार नर्सिंग स्टाफ को उचित वेतन नहीं देती, जिससे उनमें लंबे समय से असंतोष की भावना बनी हुई है। कोरोना काल में भी सरकार की तरफ से नर्सिंग स्टाफ को सहायता नहीं मिली। साथ ही बढ़ती हुई महंगाई भी लोगों की जेब पर मार कर रही है। रॉयल कॉलेज ऑफ नर्सिंग यूनियन (Royal College of Nursing Union) के अनुसार सरकार ने उनसे बातचीत करने का प्रस्ताव ठुकरा दिया। इसके बाद ही यूनियन को हड़ताल करने का फैसला करना पड़ा। रॉयल कॉलेज ऑफ नर्सिंग यूनियन के प्रमुख ने भी कहा कि नर्सिंग स्टाफ उचित वेतन पाने का हकदार है और सरकार को उनकी मांग माननी चाहिए।

यह भी पढ़ें

UN के मानवाधिकार प्रमुख ने ईरान से की अपील, “बंद करो आर्मी एक्शन”

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो