बेहस खास है आज की एकादशी, पैसों की तंगी से छुटकारा पाने के लिए करें ये उपाय

बेहस खास है आज की एकादशी, पैसों की तंगी से छुटकारा पाने के लिए करें ये उपाय

Tanvi Sharma | Updated: 09 Sep 2019, 10:55:18 AM (IST) त्यौहार

इसे कहा जाता है संपूर्ण फल देने वाली एकादशी

भादो मास ( bhado maas ) में कई तीज त्यौहार आते हैं। जिनका हिंदू धर्म में बहुत अधिक महत्व माना जाता है। इन्हीं त्योहारों में से एक बहुत महत्वपूर्ण पर्व भाद्पद मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी के दिन आता है। इस पर्व को डोल ग्यारस या जलझूलनी एकादशी ( Jal jhulni ekadashi 2019 ) भी कहा जाता है। कई जगहों पर इसे पार्श्व एकादशी, वामन एकादशी ( vaman ekadashi 2019 ) भी कहा जाता है।

 

शास्त्रों के अनुसार इस एकादशी पर भगवान विष्णु करवट लेते इसलिए इसे परिवर्तनी एकादशी भी बोला जाता है। इसके अलावा भी इस दिन माता यशोदा ने जलवा पूजन भी किया था। इसलिए इस एकादशी को संपूर्ण फल देने वाली एकादशी कहा जाता है।

भगवान विष्णु लेंगे करवट, इस दिन जरुर पढ़ें ये पौराणिक कथा

ekadashi 2019

डोल ग्यारस ( Dol gyaras 2019 ) को दिन भगवान श्री कृष्ण की पूजा की जाती है। क्योंकि इस दिन माता यशोदा ने जलवा पूजन किया था। इस दिन श्री कृष्ण के वामन अवतार की पूजा भी की जाती है। क्योंकि राजा बलि से इसी दिन भगवान विष्णु ने वामन रूप में उनका सर्वस्व दान में मांग लिया था। राजा बलि की भक्ति से प्रसन्न होकर अपनी एक प्रतिमा राजा बलि को सौंप दी थी। यही कारण है कि इस दिन एकादशी को वामन एकादशी भी कहा जाता है।

इस एकादशी का महत्व

धर्म ग्रंथों के अनुसार, डोल ग्यारस, परिवर्तिनी एकादशी, जलझूलनी एकादशी या वामन एकादशी के दिन व्रत करने से जातक को कई हजार गुना यज्ञ का फल मिलता है। व्यक्ति के समस्त पापों का नाश होता है, कहा जाता है कि पापों का नाश करने के लिए इस व्रत को करने से बड़ा कोई उपाय नहीं होता। माना जाता है की जो लोग परिवर्तनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु के वामन रुप की पूजा करते हैं उन्हें मोक्ष प्राप्त होता है। इस एकादशी व्रत के बारे में भगवान श्रीकृष्ण ने युधिष्ठिर से बताते हुए कहा- कि जो इस दिन कमलनयन भगवान का कमल से पूजन करते हैं, वे अवश्य भगवान के समीप जाते हैं।

 

ekadashi 2019

एकादशी के दिन करें ये उपाय

1. सुख और शांति के लिए एकादशी के दिन एक नारियल व थोड़े बादाम भगवान विष्णु के मंदिर में चढ़ाएं। वहीं शाम को तुलसी के पौधे के सामने गाय के घी का दीपक लगाएं और ऊँ वासुदेवाय नमः मंत्र बोलते हुए तुलसी की 11 परिक्रमा करें। जल्द ही लाभ प्राप्त होगा।

2. यदि आप कर्ज से परेशान हैं, तो एकादशी पर यानि आज पीपल के वृक्ष पर पानी चढ़ाएं और शाम के समय दीपक जलाएं। पीपल में भगवान विष्णु का वास होता है और इस उपाय को करने से आपको जल्दी ही कर्ज मुक्ति मिलेगी।

3. अगर आपको भी प्रमोशन चाहिए तो एकादशी के दिन सात कन्याओं को घर बुलाकर भोजन कराएं, भोजन में खीर अवश्य होनी चाहिए। कुछ ही दिनों में आपकी कामना पूरी होगी।

4. यदि कई दिनों से आपको पैसों की तंगी का सामना करना पड़ रहा है तो, एकादशी के दिन भगवान विष्णु का केसर के दूध से अभिषेक करें और भगवान विष्णु की पूजा करते समय कुछ पैसे मंदिर में रख दें इसके बाद इन पैसों को उठाकर अपने पर्स में रख लें। याद रहे इन पैसों को अपने पर्स या तिजोरी में रखें और खर्च ना करें। हमेशा तिजोरी पैसों से भरी रहेगी।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned