देश में यहां ऐसे मनाया जाता है मकर संक्रांति का पर्व

देश में यहां ऐसे मनाया जाता है मकर संक्रांति का पर्व

By: Shyam

Published: 03 Jan 2020, 02:36 PM IST

साल 2020 में मकर संक्रांति का पर्व 14 एवं 15 जनवरी को मनाया जाएगा। यह पर्व हर साल जब सूर्य धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करता है तब मनाया जाता है। भारतीय संस्कृति को पर्व, त्यौहारों की संस्कृति भी कहा जाता है विवधता में एकता के प्रतिक हर महीने में कोई न कोई पर्व आता है। भारत देश के विभिन्न राज्यों में वहां की परंपरा, सभ्यता संस्कति के अनुरूप पर्व मनाएं जाते हैं। अन्य पर्वों की तरह मकर संक्रांति का पर्व भी भारत के अलग-अलग राज्यों, शहरों और गांवों में वहां की परंपराओं के अनुसार मनाया जाता है। जानें के विभिन्न हिस्सों में कैसे मनाया जाता है मकर संक्रांति का पर्व।

 

नए साल 2020 का पहला चंद्रग्रहण जनवरी में इस दिन

 

मकर संक्रांति के दिन पूरे देश में हिन्दू धर्म संस्कृत को मानने वाले लोग पवित्र तीर्थ नदियों जैसे गंगा, नर्मदा, यमुना, कावेरी, क्षिप्रा, ताप्ती, पूर्णा आदि में स्नान करे दान भी करते हैं। इस दिन पवित्र नदियों के तट पर माघ मेले का आयोजन भी होता है। हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार मकर संक्रांति के दिन शुभ मुहूर्त में स्नान दान और पुण्य के कार्य हर मनुष्य को करना चाहिए।

 

2020 में कुल 25 एकादशी तिथियां : जानें पूरी तारीखें

 

देश के इन शहरों में मकर संक्राति ऐसे मनाई जाती है-

1- देश के दिल मध्यप्रदेश में मकर संक्रांति पर तिल गुड़ के लड्डू बनाकर सूर्य को भोग लगाकर आपसी भाई चारे के भाव से संक्रांति का प्रसाद एक दूसरे को बांटते हैं, और इस दिन विशेष प्रकार की खिचड़ी बनाई जाती है।

2- उत्तर प्रदेश में मकर संक्रांति पर्व को खिचड़ी पर्व कहा जाता है, इस दिन सूर्य की पूजा करने के बाद, चावल, दाल की खिचड़ी बनाकर दान करने के बाद परिवार में एक साथ मिलकार खाते हैं।

3- गुजरात में तिल गुड़ के लड्डू के अनेक पकवान का आनंद लेते हुए विशेष रूप से पंतग उत्सव का आयोजन करते हैं।

 

पुत्रदा पौष एकादशी शुभ मुहूर्त : व्रत पूजा से संतान सुख की कामना हो जाती है पूरी

 

4- राजस्थान में मकर संक्रांति को उत्तरायण पर्व के रूप में मनाया जाता है और यहां पर सामुहिक पतंग उत्सव का आयोजन किया जाता है।

5- आंध्रप्रदेश में संक्रांति के नाम से लगातार तीन दिनों तक इस पर्व को मनाया जाता है।

6- तमिलनाडु में मकर संक्रांति मुख्य रूप से किसानों का प्रमुख पर्व होता हैं जिसे पोंगल के नाम से मनाया जाता है । यहां शुद्ध घी में दाल-चावल की खिचड़ी पकाई और एक दूसरे को खिलाई जाती है।

देश में यहां ऐसे मनाया जाता है मकर संक्रांति का पर्व

7- महाराष्ट्र में भी सूर्य की पूजा कर यहां के लोग गजक और तिल के लड्डू खाते हैं और एक दूसरे को बांटते हुए शुभकामनाएं देते हैं।

8- पश्चिम बंगाल में मकर संक्रांति के दिन वहां की हुगली नदी पर गंगा सागर मेले का आयोजन किया जाता है।

9- असम राज्य में मकर संक्रांति पर को भोगली बिहू के नाम से मनाया जाता है।

10- पंजाब में तो मकर संक्रांति पर को एक दिन पूर्व ही लोहड़ी पर्व के रूप में मनाकर इसकी धूमधाम के साथ समारोहों का आयोजन करते हुए शुरूआत करते हैं।

*****************

देश में यहां ऐसे मनाया जाता है मकर संक्रांति का पर्व
Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned