अगस्त में आएगी पीएम किसान की 9वीं किश्त, ऐसे चेक करें अपना बैलेंस

 

केंद्र सरकार किसान सम्मान निधि की 9वीं किस्त अगस्त महीने में उनके खाते में सरकार ट्रांसफर कर सकती है। पीएम किसान निधि की 8वीं किश्त 14 मई को आई थी।

By: Dhirendra

Updated: 12 Jul 2021, 06:56 PM IST

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि ( Prime Minister Kisan Samman Nidhi ) से जुड़े किसानों के लिए एक अच्छी खबर है। केंद्र सरकार किसानों के अकाउंट में अगली किश्त जल्द ही ट्रांसफर करने की योजना पर काम अंतिम चरण में है। ताजा अपडेट के मुताबिक सरकार 9वीं किस्त अगस्त महीने में किसानों के खाते में सरकार ट्रांसफर कर सकती है। मोदी सरकार किसानों के बैंक खाते में 2000 रुपए ऑनलाइन ट्रांसफर करती है। बता दें कि पीएम किसान की 8वीं किश्त 14 मई को आई थी।

Read More: टाटा ग्रुप के एक शेयर ने एक साल में दिया 1159% का रिटर्न, स्टॉक अब भी है सस्ता

ऐसे चेक करें अपके खाते में पैसे आए या नहीं

पात्र किसान पहले पीएम किसान निधि की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं। यहां आपको राइट साइड पर Farmers Corner का विकल्प मिलेगा। यहां Beneficiary Status के ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां नया पेज खुल जाएगा। नए पेज पर आधार नंबर, बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनिए। इन तीन नंबरों के जरिए आप चेक कर सकते हैं कि आपके अकाउंट में पैसे आये या नहीं। आपने जिस विकल्प का चुनाव किया है, उसका नंबर भरिए। इसके बाद Get Data पर क्लिक करे। यहां क्लिक करने के बाद आपको सभी ट्रांजेक्शन की जानकारी मिल जाएगी। यानी कौनसी किश्त कब आपके खाते में आई और किस बैंक अकाउंट में क्रेडिट हुई। यही पर आपको 9वीं और 8वीं किश्त से जुड़ी जानकारी भी मिल जाएगी।

इसका मतलब आपको अमाउंट प्रोसेस में है

आधिकारिक वेबसाइ पर सभी प्रक्रिया संपन्न होने के बाद अगर आपको FTO is generated and Payment confirmation is pending लिखा हुआ दिख रहा है तो इसका मतलब है कि आपका अमाउंट प्रोसेस हो रहा है।

11.74 करोड़ किसानों को मिलता है इसका लाभ?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत मोदी सरकार किसानों को हर साल 6000 रुपये देती है। ये पैसे 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों में किसानों के खातों में ट्रांसफर किए जाते हैं। यह योजना 1 दिसंबर, 2018 को लागू हुई थी। यह पैसा सीधे किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाता है। मोदी सरकार की इस मदद से बहुत सारे किसानों को फायदा पहुंचता है। इस योजना के अभी करीब 11.74 करोड़ लाभार्थी हैं।

Read More: 6 कंपनियों 6 दिन में डुबा दिए निवेशकों के 92 हजार करोड़, इन कंपनियों की हुई मोटी कमाई

Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned