script25 सितंबर से लेकर 27 सितंबर तक बैंकिग कर्मचारी करेंगे हड़ताल, वेतन बढ़ाने की लगाई गुहार | bank employee will go on strike from midnight of 25 sep to 27 sep | Patrika News

25 सितंबर से लेकर 27 सितंबर तक बैंकिग कर्मचारी करेंगे हड़ताल, वेतन बढ़ाने की लगाई गुहार

locationनई दिल्लीPublished: Sep 13, 2019 11:03:30 am

Submitted by:

Shivani Sharma

लगातार 4 दिन तक बंद रहेंगे सभी बैंक
एआईबीओसी के महासचिव दीपक कुमार शर्मा ने दी जानकारी

strike.jpg

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 10 बैंकों के मर्जर की घोषणा की थी, लेकिन केंद्र सरकार की इस घोषणा से बैंकिंग कर्मचारी काफी नाराज हैं। इसको लेकर सरकार का काफी विरोध हो रहा है। इसके साथ ही कर्मचारियों का मानना है कि सरकार के इस फैसले से बैंकिंग सेक्टर में कई लोगों की नौकरियां भी जा सकती है। वहीं, कई अन्य मुद्दों को लेकर सभी कर्मचारी हड़ताल करेंगे। सरकार के इस मेगा मर्जर से नाखुश सभी कर्मचारी 25 सितंबर से लेकर 2 दिन तक बैंक कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे।


दो दिन तक बैंक में नहीं होगा काम

आपको बता दें कि बैंक कर्मचारी 25 सितंबर की मिडनाइट से 2 दिन तक हड़ताल पर रहेंगे। इन दो दिनों तक बैंकों में कोई भी काम नहीं होगा तो अगर आपको बैंकिंग संबधी कोई भी काम हो उसे पहले ही निपटा लें। अगर दो दिन की हड़ताल के बाद भी सरकार अपने फैसले में कोई बदलाव नहीं करती है तो बैंक यूनियन ने फैसला किया है कि वह नवंबर के दूसरे सप्ताह से अनिश्चितकालीन हड़ताल करेंगे।


ये भी पढ़ें: आनंद महिंद्रा के एक ट्वीट ने केंद्र सरकार की खोली आंखें, एक दिन में जारी किया 80 वर्षीय महिला को गैस सिलेंडर


वेतन में हो संशोधन

25 से 27 सितंबर तक बैंक कर्मचारी अगर हड़ताल पर जाते हैं तो आप लगातार 4 दिन तक बैंकिंग सेवाओं का लाभ नहीं ले पाएंगे क्योंकि 28 सितंबर को चौथा शनिवार है और 29 सितंबर को रविवार होने की वजह से बैंकों का अवकाश रहेगा। फिलहाल कर्मचारियों के द्वारा की जा रही इस हड़ताल के पीछे उनकी मांग है कि उनके वेतन में संशोधन किया जाए और उन्हें हर सप्ताह में 2 दिन का अवकाश मिले।


ये लोग हड़ताल में होंगे शामिल

एआईबीओसी (चंडीगढ़) के महासचिव दीपक कुमार शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि बैंकिंग सेक्टर की इस हड़ताल में ऑल इंडिया बैंक आफिसर्स कनफेडरेशन, ऑल इंडिया बैंक आफिसर्स एसोसिएशन, इंडियन नेशनल बैंक आफिसर्स कांग्रेस और नेशनल आर्गेनाइजेशन ऑफ बैंक आफिसर्स के लोग शामिल होंगे। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि पूरे देश में सभी नेशनलाइज्ड बैंक 25 सितंबर की मध्यरात्रि से 27 सितंबर की मध्यरात्रि तक हड़ताल पर रहेंगे।


ये भी पढ़ें: पेट्रोल और डीजल की कीमत में लगातार दूसरे दिन इजाफा, आज इतने बढ़े आपके शहर में दाम


होगा 10 बैंकों का विलय

केंद्र सरकार मे देश के 10 बैंकों का मर्जर करके 4 बड़े बैंक बनाने की घोषणा की है, जिसके बाद पंजाब नेशनल बैंक देश का दूसरा सबसे बड़ा बैंक बनेगा। इसके साथ ही सिंडिकेट बैंक का विलय केनरा बैंक में किया जाएगा और इलाहाबाद बैंक का विलय इंडियन बैंक के साथ किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो