scriptBudget 2021: वित्त मंत्री का ऐलान, लेह-लद्दाख में बनेगी सेंट्रल यूनिवर्सिटी | Budget 2021: FM announced, Central University to be built in Leh-Ladak | Patrika News

Budget 2021: वित्त मंत्री का ऐलान, लेह-लद्दाख में बनेगी सेंट्रल यूनिवर्सिटी

Published: Feb 01, 2021 12:47:41 pm

Submitted by:

Vivhav Shukla

लेह-लद्दाख में खोला जाएगा केंद्रीय विश्वविद्यालय
हायर एजुकेशन के लिए कमीशन का गठन

 

Budget 2021: FM announced, Central University to be built in Leh

Budget 2021: FM announced, Central University to be built in Leh

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्त वर्ष 2021-22 के लिए आज संसद में आम बजट पेश कर रही हैं। इसमें उन्होंने कोरोना वैक्सीन के लिए 35 हजार करोड़ का ऐलान किया है। इसके साथ ही लेह-लद्दाख के लोगों को भी इस बार के बजट में बड़ी सौगात मिली है।

Budget 2021: सीतारमण ने भाषण में किया टैगोर की कविता का जिक्र, दिखी बंगाल चुनाव की झलक

दरअसल, बजट भाषण में वित्त मंत्री सीतारमण ने लेह-लद्दाख में सेंट्रल यूनिवर्सिटी बनाने की बात भी कही है। वित्त मंत्री ने कहा है कि देश में 100 नए सैनिक स्कूल खोले जाएंगे।इसके साथ ही उच्च शिक्षा के लिए एक कमीशन भी बनाया जाएगा।इसके अलावा बजट में आदिवासी इलाकों में 758 एक्लव्य स्कूल खोले जाने का भी ऐलान हुआ है।इन स्कूलों में 4 करोड़ दलितों बच्चों को शिक्षित करने का प्रोग्राम है।

Education Budget 2021: 100 नए सैनिक स्कूलों को मंजूरी, हायर एजुकेशन कमीशन का होगा गठन

बता दें, केंद्र प्रशासित प्रदेश बने लद्दाख के लिए हाल ही में पीएम नरेंद्र मोदी ने पहली सेंट्रल यूनिवर्सिटी को मंजूरी दी थी। इस यूनिवर्सिटी में बुद्धिस्ट स्टडीज सेंटर भी बनाया जाएगा। इस यूनिवर्सिटी में तमाम प्रकार के डिग्री कोर्स और तकनीकी विषयों की भी पढ़ाई कराई जाएगी।

 

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7z179h
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो