RBI ने Digital Payments पर चलाया अभियान, कहा इन तरीकों से करें Transactions

  • RBI Twitter Handle पर Digital Payments करने पर दे रहा है जोर
  • कहा, Coronavirus Lockdown में Digital Transactions है सेफ तरीका

By: Saurabh Sharma

Updated: 21 May 2020, 01:55 PM IST

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस लॉकडाउन ( Coronavirus Lockdown ) का चौथा चरण चल रहा है। बीते तीन चरणों से रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ( reserve bank of india ) देश के बैंक अकाउंट होल्डर्स ( Bank Account Holders ) को एक ही बात समझा रहा है कि कोरोना वायरस को खत्म करने के लिए घर पर रहें, बैंकों में भीड़ ना लगाएं और डिजिटल पेमेंट्स ( Digital Payment ) पर ध्यान दें। अब डिजिटल पेंमेंट को बढ़ावा देने के लिए आरबीआई ( RBI ) की ओर से संपूर्ण अभियान शुरू कर दिया है। इस अभियान में डिजिटल पेमेंट पर जोर देने की बात कही गई है। साथ ही यह भी बजाया है कि किन कारगर तरीकों से आप डिजिटल ट्रांजेक्शन ( Digital Transaction ) कर सकते हैं। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर रिजर्व बैंक की ओर से किन तरीकों का इस्तेमाल करने की बात कही है।

रिजर्व बैंक ने चलाया अभियान
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने ट्विटर पर अभियान शुरू करते हुए कहा कि डिजिटल पेमेंट लोगों को घर पर सेफ रहते हुए किसी भी समय बैंकिंग ट्रांजेक्शन को सुगम और सरल बना देता है। आरबीआई ने अपने कैपेंन में जोर देते हुए कहा कि अपने घर को कोरोना वायरस से सेफ रखने के साथ सेफ डिजिटल ट्रांजेक्शन को भी अपनाया जा सकता है।

यह भी पढ़ेंः- Gold Price Forecast: Gold Price में आज देखने को मिल सकती है गिरावट, कितना हो सकता है सस्ता

इन तरीकों से करें डिजिटल ट्रांजेक्शन
आरबीआई ने अपने अभियान में डिजिटल ट्रांजेक्शन के तरीकों के बारे में भी जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि एनईएफटी, आईएमपीएस और यूपीआई जैसे कई तरीके डिजिटल भुगतान विकल्पों में शामिल हैं, जिनसे 24 घंटे ट्रांजेक्शन किया जा सकता है। इससे पहले रिजर्व बैंक गर्वनर शक्तिकांत दास ने बैंकों में सोशल डिस्टेंसिंग रखने और ज्यादा डिजिटल बैंकिंग करने की अपील की है। वहीं आरबीआई की ओर से डिजिटल ट्रांजेक्शन के तरीकों का उपयोग करते वक्त सतर्क रहने की भी सलाह दी है। आरबीआई का कहना है कि मौजूदा समय में साइबर क्रिमिनल काफी एक्टिव हो गए हैं।

यह भी पढ़ेंः- Lockdown 4.0 के चौथे दिन Petrol Diesel पर क्या कम हुए दाम, जानिए कितनी चुकानी होगी आज कीमत

आखिर क्यों जरूरी है डिजिटल पेमेंट
वास्तव में आरबीआई डिजिटल पेमेंट करने की सलाह बार-बार इसलिए दे रहा क्योंकि कैश पेमेंट करने पर कोरोना वायरस फैलने की संभावना है। किसी को नहीं पता कि जो आपको कैश पेमेंट कर रहा है वो कहीं कोरोना वायरस से पीडि़त तो नहीं है। ऐसे में ज्यादा डिजिटल पेमेंट करने की सलाह दी जा रही है। आपको बता दें कि देश में कोरोना वायरस लॉकडाउन 4.0 चल रहा है जो 31 मई तक जारी रहेगा।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया reserve bank of india
Show More
Saurabh Sharma Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned