scriptPost Office की Monthly Income Scheme है कमाई का बेहतरीन साधन, होगी हर महीने 4900 की कमाई | Earn monthly 4900 by investing in Post Office Monthly Income Scheme | Patrika News

Post Office की Monthly Income Scheme है कमाई का बेहतरीन साधन, होगी हर महीने 4900 की कमाई

Published: May 26, 2020 10:52:06 am

Submitted by:

Pragati Bajpai

Regular Monthly Income का बेहतरीन साधन है POMIS
अपने हिसाब से उठआ सकते हैं फायदा
बैंक FD से ज्यादा मिलता है ब्याज

POMIS

POMIS

नई दिल्ली: आज की तारीख में कितना भी पैसा हो कभी पूरा नहीं पड़ता। हर इंसान थोड़ा ज्यादा कमाने की होड़ में लगा रहता है। अगर आप भी अपनी नौकरी के अलावा पैसा कमाने का साधन ढूंढ रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस ( POST OFFICE ) की MIS स्कीम ( POST OFFICE MONTHLY Income Scheme ) आपके लिए एक बेहतर निवेश विकल्प ( POST OFFICE INVESTMENT SCHEME ) हो सकती है। सबसे अच्छी बात ये है कि इस स्कीम का फायदा हस्बैंड और वाइफ दोनो मिलकर उठा सकते हैं। ज्वाइंट अकाउंट के जरिए हसबैंड और वाइफ सालाना 59400 तक का फायदा उठा सकते हैं।

जरूरी डॉक्यूमेंट्स- पोस्ट ऑफिस में अकाउंट खुलवाने के लिए आधार कार्ड ( Aadhar Card ), वोटर आईडी, पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस में से किसी एक की फोटो कॉपी जमा करनी होगी। एड्रैस प्रूफ और 2 पासपोर्ट साइज फोटो

अब मिनटों में अपने आप जनरेट करें PF का UAN, जानें पूरा प्रोसेस

क्या है इसकी खास बातें-

POMIS स्कीम ( MIS SCHEME ) के तहत सिंगल और ज्वाइंट दोनों तरह से अकाउंट खोला जा सकता है। सिंगल या पर्सनल अकाउंट खोलने पर आप इस स्कीम में कम से कम 1,500 रुपए और ज्यादा से ज्यादा 4.5 लाख रुपए का निवेश कर सकते हैं। ज्वाइंट खाते में 9 लाख रुपए से ज्यादा निवेश नहीं किया जा सकता है। यह योजना रिटायर्ड कर्मचारियों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए तो काफी फायदेमंद है।

मैच्योरिटी से पहले निकाल सकते हैं पैसा- इस अकाउंट की खास बात ये है कि अगर आप चाहें तो मैच्योर होने से पहले भी पैसा निकाल सकते हैं। 1साल के बाद और 3 साल से पहले पैसा निकालने पर 2 फीसदी रकम काट ली जाती है और 3 साल के बाद रकम का एक फीसदी हिस्सा काटकर आपको बाकी रक दे दी जाती है।

कितना होगा फायदा-

इस स्कीम में फिलहाल अभी 6.6 फीसदी की दर से सालाना ब्याज मिलता है। स्कीम के तहत आपकी कुल जमा पर सालाना ब्याज के हिसाब से रिटर्न की कैलकुलेशन की जाती है। इसमें आपका कुल रिटर्न सालाना आधार पर होता है। अगर आपको मंथली बेसिस पर इसकी जरूरत नहीं है तो मूलधन में यह रकम भी जोड़कर उसपर ब्याज मिलता है। अगर आप चाहें तो 12 किश्तों में भी पैसा ले सकते हैं।

9 लाख रूपए इंवेस्ट करने पर आपको हर महीने 4900 रूपए तक का फायदा मिल सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो