खराब Cibil Score के बावजूद आसानी से मिलेगा Loan, ऐसे करें अप्लाई

  • कोरोना ( Coronavirus ) ने बढ़ाई खराब Cibil Score की समस्या ( Bad Cibil Score )
  • खराब Cibil Score के बावजूद मिल सकता है लोन
  • देना होगा ज्यादा इंटरेस्ट रेट

By: Pragati Bajpai

Published: 24 Jul 2020, 12:14 PM IST

नई दिल्ली: कोरोनावायरस की वजह से लोगों को अपनी जरूरतों को लिए लोन लेने की जरूरत पड़ रही है लेकिन हाल के दिनों में देखा जा रहा है कि एक बड़ी आबादी खराब Cibil Score की समस्या से जूझ रही है। जिसकी वजह से लोगों को लोन ( Loan ) मिलने में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। अगर आप भी खराब सिबिल स्कोर ( bad cibil score ) की समस्या के चलते लोन नहीं ले पा रहे हैं तो हम आपको वो तरीके बताएंगे जिनके जरिए आपको आसानी से लोन मिल सकता है।

Fixed Deposit से 6 गुना ज्यादा मुनाफा कमाना है तो Gold ETF में करें निवेश

NBFC से लें लोन- अगर आपका सिबिल स्कोर खराब है तो बैंक जगह NBFC में लोन के लिए अप्लाई करें । हालांकि NBFC द्वारा ली जाने वाली ब्याज दर बैंकों द्वारा दी जाने वाली पेशकश की तुलना में अधिक होती हैं, लेकिन वो खराब सिबिल स्कोर वालों को भी आसानी से लोन दे देते हैं।

Gold Loan – गोल्ड लोन ( Gold loan ) एक तरह का सिक्योर्ड लोन होता है। इसमें आप अपने सोने को जमानत के रूप में रखते हैं। आपको आपके Gold की 75 फीसदी कीमत तक का लोन मिल सकता है वो भी बिना आपके क्रेडिट स्कोर ( Credit Score ) को चेक किए ।

फिक्स्ड डिपॉजिट के बदले लें पर्सनल लोन ( Loan Against Fixed Deposit ) - अगर आपको जल्दी से लोन चाहिए तो आप सोने के अलावा Fixed Deposit का ऑप्शन भी ट्राइ कर सकते हैं। लेकिन इस तरह के लोन पर आपको Interest Rate, FD पर मिलने वाले इंटरेस्ट से ज्यादा देना होता है।

Lockdown में First Time Investors कर रहे हैं शेयर मार्केट से कमाई, लाखों की संख्या में खुले Demat Account

बीमा पॉलिसियां ( Insurance Policies ) पर ले सकते हैं लोन ( Loan ) - पैसों का बंदोबस्त करने का एक तरीका बीमा पॉलिसी के अगेंस्ट लोन लेना भी होता है। इस तरीके से लोन के लिए आपको बीमा पॉलिसी ( Insurance Policy ) को बैंक के नाम असाइन करना होता है। अगर आप कर्ज चुका देते हैं तो बैंक ( Bank ) वापस आपके नाम पॉलिसी को री-असाइन कर देता है।

Show More
Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned