scriptसितंबर तक स्वास्थ्य कर्मियों को मिलेगा 50-50 लाख का बीमा, 22 लाख लोगों को होगा फायदा | heath insurance scheme for health workers will extended till september | Patrika News

सितंबर तक स्वास्थ्य कर्मियों को मिलेगा 50-50 लाख का बीमा, 22 लाख लोगों को होगा फायदा

Published: Jun 22, 2020 10:59:44 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

health workers को कोरना के लिए मिलने वाला स्वास्थ्य बीमा सितंबर तक के लिए बढ़ा दिया गया है।

health insurance scheme

health insurance scheme

नई दिल्ली: कोरोनावायरस ( corona pandemic ) का संकट कम होने का नाम नहीं ले रहा है, हर बदलते दिन को साथ मरीजों और मरने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है। देश में अब तक 4.25 लाख लोग इस बीमारी से संक्रमित हो चुके हैं ऐसे में सरकार ने स्वास्थ्यकर्मियों ( health worker ) के लिए दी जाने वाली 50 लाख रूपए की स्वास्थ्य बीमा योजना ( health insurance scheme ) को 3 और महीनों के लिए बढ़ा दिया है। यानि अब स्वास्थ्य सेवाओं ( health service ) से जुड़े लोगों के लिए 50 लाख रुपए की बीमा योजना ( 50 lakh rs health insurance ) का फायदा सितंबर अंत तक मिलेगा। इस योजना को 30 जून से फिर से लागू कर दिया जाएगा।

Telecom के बाद अब Reliance Retail को सुधारेंगे मुकेश अंबानी, जानें क्या है पूरा प्लान

यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि इस योजना का पूरा खर्च स्वास्थ्य कल्याण मंत्रालय द्वारा किया जा रहा है। जो राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया कोष फंड का इस्तेमाल कर रहा है।

22 लाख लोगों को होगा फायदा- सरकार के इस ऐलान से 22 लाख लोगों को फायदा होगा । दरअसल ये वो लोग है जो कोरोना मरीजों के सीधे संपर्क में आते हैं। इसीलिए सरकार ने मार्च में मेडिकल स्टाफ के लिए इस बीमा योजना का ऐलान किया था। लेकिन हालात को मद्देनजर रखते हुए इस योजना को 3 महीने का एक्सटेंशन दे दिया गया है।

SBI Flexi Deposit स्कीम: सेविंग अकाउंट में मिलेगा RD का फायदा

किन लोगों को होगा फायदा- इस बीमा योजना का फायदा केंद्र और राज्य सरकार के अस्पतालों में काम करने वाले डॉक्टर्स, नर्सों, मेडिकल स्टॉफ, साफ-सफाई कर्मियों और कुछ अन्य लोगों को मिलेगा।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना ( pm garib kalyan yojana ) में हुआ था ऐलान –सरकार ने मेडिकल कर्मचारियों के लिए इस योजना का ऐलान मार्च में राहत पैकेज की पहली किस्त के दौरान किया था। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( finance minister nirmala sithraman ) ने मार्च में कुल 1.70 लाख करोड़ रुपए के प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत इस बीमा योजना की घोषणा की थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो