scriptSBI Flexi Deposit स्कीम: सेविंग अकाउंट में मिलेगा RD का फायदा | SBI Flexi Deposit Scheme is best considering covid-19 know the details | Patrika News

SBI Flexi Deposit स्कीम: सेविंग अकाउंट में मिलेगा RD का फायदा

Published: Jun 22, 2020 05:10:22 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

sbi की फ्लेक्सी डिपॉजिट स्कीम ( SBI Flexi Deposit Scheme)
रिकरिंग डिपॉजिट (RD) की तरह होती है लेकिन इसमें आपको पैसा जमा करने की छूट मिलती है
अपनी बचत के हिसाब से कर सकते हैं पैसे जमा

sbi deposit scheme

sbi deposit scheme

नई दिल्ली : Recurring Deposit, Fixed Deposit हमारे यहां निवेश के सबसे पॉपुलर साधन होते हैं। लेकिन फिलहाल ब्याज इतना कम हो चुका है कि किसी भी तरह के अकाउंट में पैसा रखने का कोई मतलब नहीं लगता है। लेकिन इन हालातों में भी sbi का एक अकाउंट है जो आपको बेहतर रिटर्न की गारंटी देता है यानि जिसमें पैसा निवेश कर बेहतर ब्याज पा सकते हैं। हम बात कर रहे हैं sbi की फ्लेक्सी डिपॉजिट स्कीम ( SBI Flexi Deposit Scheme) की।

ये स्कीम बहुत हद तक रिकरिंग डिपॉजिट (RD) की तरह होती है लेकिन इसमें आपको पैसा जमा करने की छूट मिलती है यानि कि आप अपनी बचत के हिसाब से से इसमें पैसा जमा कर सकते हैं। अगर आप 1 से ज्यादा महीनों की रकम जमा करना चाहते हैं तो इस स्कीम में आपको इस तरह की सहूलियत मिल जाती है। यानि कि इनवेस्टमेंट इंस्टालमेंट आप अपने हिसाब से तय करते हैं । चलिए अब आपको इस स्कीम के बारे में कुछ बातें विस्तार से बताते हैं ।

Hindi Medium छात्रों के लिए अच्छी खबर, अब Abhyas ऐप में मिलेंगे हिन्दी टेस्ट पेपर्स

कोरोना की दवाई ने Cipla को दी नई ऊंचाई, शेयर प्राइस में 9 फीसदी की बढ़त

प्रीमैच्योर क्लोजिंग की है सुविधा- फ्लेक्सी डिपॉजिट स्कीम में प्रीमैच्योर क्लोजिंग की सुविधा है। लेकिन बदले में आपका ब्याज कम हो जाता है । 5 लाख तक के डिपॉजिट के मामलों में ब्याज दर में 0.50 फीसदी की कटौती हो जाएगी। वहीं 5 लाख रुपये से अधिक के डिपॉजिट के लिए ब्याज दर 1 फीसदी कम हो जाती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो