ICICI बैंक ने सस्ता किया कर्ज, घट गई होम और ऑटो लोन की EMI

ICICI बैंक ने सस्ता किया कर्ज, घट गई होम और ऑटो लोन की EMI

Shivani Sharma | Updated: 05 Sep 2019, 11:00:48 AM (IST) फाइनेंस

  • आईसीआईसीआई बैंक का होम, कार और पर्सनल लोन हुआ सस्ता
  • बैंक ने ब्याज दरों में की कटौती

नई दिल्ली। निजी क्षेत्र के बैंक आईसीआईसीआई बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए खुशखबरी दी है। बैंक ने होम लोन, कार लोन औऱ पर्सनल लोन को सस्ता कर दिया है। अब से बैंक में खाता रखने वाले ग्राहकों को आसानी से लोन मिल जाएगा। बैंक ने अपनी सभी परिपक्वता के कर्ज की ब्याज दरों में 0.10 फीसदी की कटौती की है।


बैंक ने जारी किया नोटिफिकेशन

इस समय आईसीआईसीआई बैंक निजी क्षेत्र में देश का दूसरे नंबर का बैंक है। देश के लाखों लोग इस बैंक के साथ जुड़े हुए हैं। बैंक ने बुधवार को इस बारे में नोटिफिकेशन जारी कर दिया था। बैंक ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट (एमसीएलआर) वाले सभी परिपक्वता अवधि के कर्जों पर ब्याज दर में यह कटौती है।


ये भी पढ़ें: सप्ताहभर के बाद पेट्रोल और डीजल के दाम में कटौती, 5 पैसे प्रति लीटर कम हुए दाम

mclr.jpg

8.55 फीसदी है ब्याज दर

आपको बता दें कि रिजर्व बैंक लंबे समय से ब्याज दरों में कटौती करने के लिए सभी बैंकों पर दबाव बना रहा है, जिसके चलते बैंक को अपनी ब्याज दरों में कटौती करनी पड़ रही है। बैंक की नई ब्याज दरों के तहत अब 1 सितंबर से बैंक की एक साल की एमसीएलआर घटकर 8.55 फीसदी, जबकि एक दिन की एमसीएलआर 8.30 फीसदी रह गई है। इस समय रिटेल लोन के लिहाज से बैंक की एमसीएलआर को काफी जरुरी माना जाता है। बैंक के सभी तरह के दीर्घकालिक कर्ज को इसी दर से जोड़ा जाता है। इसमें होम लोन जैसे कर्ज भी शामिल हैं।


आरबीआई कम कर चुका है ब्याज दर

फिलहाल इस समय रिजर्व बैंक इस बात को लेकर काफी नाराज है कि बैंक रेपो दर में काफी कटौती किए जाने के बाद भी ब्याज दर कम नहीं कर रहे हैं। रिजर्व बैंक 2019 में चार बार रेपो दर में कुल मिलाकर 1.10 फीसदी की कटौती कर चुका है। इस वित्त वर्ष में अप्रैल के बाद से अब तक केन्द्रीय बैंक 0.85 फीसदी की कटौती कर चुका है।


ये भी पढ़ें: सभी ब्याज दरों को एक अक्टूबर से रेपो रेट से जोड़ने का आरबीआई ने दिया आदेश


बैंक ने जुलाई में की थी समीक्षा

आईसीआईसीआई बैंक ने इससे पहले अपनी ब्याज दरों की जुलाई के पहले सप्ताह में समीक्षा की थी। उस समय बैंक ने ब्याज दर में 0.05 फीसदी की कटौती की थी। रिजर्व बैंक 2019 में चार बार रेपो दर में कुल मिलाकर 1.10 फीसदी की कटौती कर चुका है।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned