इन सरकारी बैंकों के आज से बदले IFSC Code, अगर नहीं किया काम तो फेल हो जाएगा ट्रांजेक्शन

अप्रैल 2020 में 10 बैंकों के आपस में विलय होने के बाद चार बैंक बन गए थे। अब उनमें से 6 बैंकों के आईएफएससी कोड बदल गए हैं। नए कोड आज से लागू हो जाएंगे। अगर कस्टमर्स ने नए कोड का यूज नहीं किया जो उनका ट्रांजेक्शन फेल हो जाएगा।

By: Saurabh Sharma

Updated: 01 Apr 2021, 10:43 AM IST

नई दिल्ली। यह खबर ओरिएंटल बैंक ऑफ इंडिया, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया, सिंडिकेट बैंक, आंध्रा बैंक, कॉरपोरेशन बैंक और इलाहाबाद बैंक के खाताधारकों के लिए है। वास्तव में आज से इन बैंकों का आईएफएससी कोड बदल गया है। ऐसे में इन बैंकों के अकाउंट होल्डर्स को आज से ही नए कोड का यूज करना होगा वर्ना उनका ट्रांजेक्शन फेल हो जाएगा। आपको बता दें कि अगस्त 2019 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 10 सरकारी बैंकों का विलय कर चार बैंक बनाने का ऐलान किया था। जिसके बाद अप्रैल 2020 से इन बैंकों का आपस में विलय हो गया। जिसकी वजह से आज से एंकर बैंकों में विलय होने वाले 6 बैंकों के आईएफएससी कोड और एमआईसीआर कोड खत्म हो जाएंगे और एंकर बैंकों के दोनों कोड इस्तेमाल होंगे।

यह भी पढ़ेंः- सरकार ने पलटा छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में कटौती का फैसला, पुरानी दरें ही रहेंगी लागू

किन बैंकों का किस बैंक में हुआ था विलय
पीएनबी में बैंक ऑफ कॉमर्स और यूबीआई का विलय हुआ था। ऐसे मतें बीओसी और यूबीआई के आईएफएससी कोड आईसीएमआर नंबर पीएनबी से बदल जाएंगे। वहीं यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में आंध्रा बैंक और कॉरपोरेशन बैंक का विलय हुआ था। इंडियन बैंक में इलाहाबाद बैंक में विलय हुआ था, जिनके आईएफएससी कोड आईसीएमआर नंबर 1 मई से बदल जाएंगे। वहीं केनरा में सिंडीकेट बैंक जुड़ गया था। जिसके आईएफएससी कोड आईसीएमआर नंबर में बदलाव 1 जुलाई से होगा। उससे पहले बैंक ऑफ बड़ौदा में विजया बैंक और देना बैंक का विलय हुआ था। जिनका आईएफएससी कोड आईसीएमआर नंबर मार्च में बदल गया था।

यह भी पढ़ेंः- 11 महीने के बाद घरेलू गैस सिलेंडर हुआ सस्ता, अब इतनी हो गई है कीमत

बैंकों ने दी जानकारी
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के अनुसार आंध्रा बैंक और कॉरपोरेशन बैंक के मौजूदा आईएफएससी कोड 1 अप्रैल 2021 से बदल जाएंगे। 1 अप्रैल से आंध्रा बैंक के ग्राहकों के लिए आईएफएससी कोड UBINOB होगा। कॉरपोरेशन बैंक के कस्टमर के लिए कोड UBINO9 से होगा।

पीएनबी के अनुसार 31 मार्च 2021 के बाद पूर्व के ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के अकाउंट होल्डर्स को एनईएफटी और आरटीजीएस ट्रांसफर के लिए नए आईएफएससी और एमआईसीआर कोड का यूज करना होगा।

केनरा बैंक ने की ओर से जानकारी दी है कि सिंडिकेट बैंक का विलय होने के बाद एसवाईएनबी से शुरू होने वाले सभी ईसिंडिकेट आईएफएससी कोड बदले जा चुके हैं। 01.07.2021 से एसवाईएनबी से शुरू होने वाले सभी आईएफएससी कोड डिसेबल हो जाएंगे।

बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपनी वेबसाइट पर जानकारी दी है कि विजया बैंक और देना बैंक के आईएफएससी को 1 मार्च 2021 से बंद हो जाएंगे।

Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned