scriptIndia China Tension: HDFC के बाद चीनी केंद्रीय बैंक का ICICI में निवेश | India China Tension: Chinese central bank invests in ICICI after HDFC | Patrika News

India China Tension: HDFC के बाद चीनी केंद्रीय बैंक का ICICI में निवेश

locationनई दिल्लीPublished: Aug 19, 2020 07:34:23 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

Peoples Bank of China ने ICICI Bank में मात्र 15 करोड़ रुपए निवेश किया
ICICI Bank QIP Offer में 15,000 करोड़ रुपए का हुआ है निवेश

icici banl

India China Tension: Chinese central bank invests in ICICI after HDFC

नई दिल्ली। एचडीएफसी ( HDFC ) में हिस्सेदारी के खुलासे के बाद अब चीन के केंद्रीय बैंक पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना ( Peoples Bank of China ) ने भारत के प्राइवेट सेक्टर बैंक आईसीआईसीआई बैंक ( ICICI Bank ) में निवेश किया है। भारत सरकार ( Government of India ) ने अप्रैल में पड़ोसी देशों द्वारा एफडीआई निवेश ( FDI Investment ) के लिए नए मानदंडों को अधिसूचित किया था, जिन्हें फिलहाल मंजूरी की आवश्यकता होगी।

यह भी पढ़ेंः- IPL 2020 Title Sponsor Dream11 में है चीनी कंपनी Tencent का निवेश, जानिए कितना लगा है रुपया

बैंक में 15 करोड़ रुपए का निवेश
चीन के केंद्रीय बैंक ने काफी कम राशि निवेश की है। पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना ने आईसीआईसीआई बैंक में मात्र 15 करोड़ रुपये निवेश किए हैं। यह निवेश क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट (क्यूआईपी) के माध्यम से हुआ है। पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना म्यूचुअल फंडों, बीमा कंपनियों सहित उन 357 संस्थागत निवेशकों में शामिल है, जिन्होंने हाल में आईसीआईसीआई बैंक के क्यूआईपी ऑफर में 15,000 करोड़ रुपये का निवेश किया है।

यह भी पढ़ेंः- IPL 2020 के Sponsor की तलाश खत्म, Dream11 ने खरीदे 222 करोड़ में खरीदे अधिकार

एचडीएफसी में किया था निवेश
यह निवेश ऐसे समय में सामने आया है, जब भारत और चीन के बीच सीमा विवाद चल रहा है।इससे पहले पिछले साल मार्च में चीन के केंद्रीय बैंक ने एचडीएफसी में अपने निवेश को बढ़ाकर एक फीसद से अधिक कर दिया था। उस समय इस पर काफी विवाद हुआ था। एचडीएफसी के वाइस चेयरमैन और सीईओ केकी मिस्त्री के अनुसार पीबीओसी मौजूदा शेयरधारक था और मार्च 2019 तक उसका कंपनी में 0.8 फीसदी का मालिकाना हक था। इसके बाद, ऐसी खबरें आई हैं कि पीबीओसी ने एचडीएफसी में अपनी हिस्सेदारी में कटौती की है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो